भोपाल के दो कारोबारियों पर IT का शिकंजा, 15 प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई

भोपाल के दो कारोबारियों पर IT का शिकंजा, 15 प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-05 06:07 GMT
भोपाल के दो कारोबारियों पर IT का शिकंजा, 15 प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आयकर विभाग ने आय से अधिक संपत्ति मामले में राजधानी भोपाल के दो कारोबारियों पर छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई में बिल्डर संतोष रमतानी और एजुकेशन कारोबारी प्रदीप सरैया के 15 प्रतिष्ठानों पर दबिश दी। इस दौरान 30 लाख रुपए नगद और करोड़ों की संपत्ति का खुलासा हुआ है।

गौरतलब है कि प्रदीप सरैया और संतोष रमतानी दोनों बिजनेस पार्टनर हैं। एक साल पहले जब प्रदीप सरैया विद्युत कंपनी के ईई के पद से रिटायर हुआ था तभी से दोनों ने एकसाथ सुरभी होम्स और सत्यम एजुकेशन नामक कंपनी का संचालन शुरू किया। दिनभर चली कार्रवाई में संचालकों के पास 30 लाख नगद और करोड़ों की सम्पत्ति सामने आई है। कार्रवाई करने के लिए आयकर विभाग की टीम जब सुरभि होम्स स्थित सुरभि बंगलों में सत्यम एजुकेशन के पार्टनर संतोष रमतानी के घर में दाखिल हुई तो परिवार के लोग संपत्ति के दस्तावेजों को गद्दो के नीचे छिपाने लगे। हालांकि टीम ने सभी दस्तावेजों को हासिल कर तलाशी जारी रखी। इस दौरान एक साथ 12 अन्य प्रतिष्ठानों पर छापे की कार्रवाई की गई।

गोवा माइंस छोड़कर भोपाल में फैलाया कारोबार
आयकर की तीसरी टीम ने एक अन्य कार्रवाई में करते हुए सीहोर रोड रातीबड़ चौराहा स्थित निशात कॉलोनी में संजय विजय शिंदे के मकान में भी दबिश दी थी। संजय शिंदे गोवा में माइंस कारोबार से जुड़े थे। यहां से नौकरी छोड़ने के बाद भोपाल में गरबा रिसोर्ट और सोनिक एडवेंचर के नाम से एडवेंचर स्पोर्ट का कारोबार शुरु किया था। टीम ने शिंदे के तीन प्रतिष्ठानों में छापा मारा। जांच में गोवा में भी बंगला सामने आया है। यह रुपए कहां से कमाए इसका सुराग जुटाया जा रहा है। 

प्रधान आयकर निदेशक आर के पालीवाल का कहना है कि तीन टीमों ने प्रदीप सरैया, उसके पड़ोस में रहने वाले पार्टनर संतोष रमतानी और निशात कॉलोनी निवासी संजय विजय शिंदे घर में छापा मारा है। दोनों ग्रुप के 15 प्रतिष्ठानों में दबिश दी गई। लंबे समय ने इनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति होने की सूचना मिल रही थी। जांच पूरी होने के बाद संपत्तियों व आयकर की चोरी का खुलासा हो सकेगा।
 

Similar News