जेईई मेन्स में बढ़ेंगे मेधावी, होगी तगड़ी प्रतिस्पर्धा

जेईई मेन्स में बढ़ेंगे मेधावी, होगी तगड़ी प्रतिस्पर्धा

Anita Peddulwar
Update: 2020-12-28 10:14 GMT
जेईई मेन्स में बढ़ेंगे मेधावी, होगी तगड़ी प्रतिस्पर्धा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन्स के प्रारूप में बदलाव का असर शहर के अब तक के स्कोरिंग पैटर्न में और सुधार लाएगा। विशेषज्ञों और शिक्षकों के अनुसार वर्ष 2021 में मेधावी विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी, जिसके कारण आईआईटी और अन्य नामी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्पर्धा बढ़ेगी, क्योंकि एक वर्ष में 4 बार परीक्षा लेने के पीछे एनटीए का उद्देश्य ही यही है कि विद्यार्थी अपने बेस्ट स्कोर के साथ प्रतिस्पर्धा में उतरें। हाल ही में जारी प्रश्नोत्तरी में एनटीए ने इसके साफ संकेत भी दे दिए हैं।

स्कोर बढ़ाने का उद्देश्य
एनटीए की घोषणा अनुसार  वर्ष 2021 में जेईई मेन्स के कुल चार सेशन होंगे। विद्यार्थी अपनी मर्जी अनुसार जितने चाहें सेशन अटेंप्ट कर सकते हैं। विद्यार्थियों को जो स्कोर सबसे सही लगेगा, उसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। एनटीए के अनुसार उन्होंने विद्यार्थियों का साल बचाने और स्कोर बढ़ाने के उद्देश्य से यह बदलाव किया है। अब विद्यार्थियों को एक साल का ड्रॉप लेकर जेईई मेन्स की तैयारी करने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसा होगा स्कोरिंग पैटर्न
एनटीए के अनुसार वर्ष 2021 की जेईई मेन्स के लिए उन्होंने पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन इस बार प्रश्नपत्र में कुल 90 प्रश्न होंगे, जिसमें से 75 प्रश्न विद्यार्थियों को हल करने होंगे। 15 प्रश्न वैकल्पिक होंगे और उन पर कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। एनटीए ने विविध प्रदेशों के शिक्षा मंडलों के पाठ्यक्रम को देखते हुए यह निर्णय लिया है। 

ऐसी है तैयारी
जेईई मेन्स का पहला सेशन 23 से 26 फरवरी, दूसरा सेशन 15 से 18 मार्च, तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रैल और चौथा सेशन 24 से 28 अप्रैल को होगा। एनटीए के अनुसार इतने सेशन से विद्यार्थियों को अपना स्कोर बढ़ाने का बार-बार मौका मिलेगा। पहले अटेंप्ट में विद्यार्थियों को ये समझ आएगा कि परीक्षा कैसे होती है, प्रश्न कैसे होते हैं, स्कोर कहां बनता और कटता है। विद्यार्थी चाहें, तो सभी सेशन के लिए एक साथ परीक्षा शुल्क भर सकते हैं। इच्छा अनुसार वे कभी भी शेष सेशन रद्द करके अपना पैसा रिफंड ले सकते हैं। 
 

Tags:    

Similar News