यूपीए की योजनाओं को अपना चोला पहना रहे नरेंद्र मोदी : सिंधिया

यूपीए की योजनाओं को अपना चोला पहना रहे नरेंद्र मोदी : सिंधिया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-12 14:57 GMT
यूपीए की योजनाओं को अपना चोला पहना रहे नरेंद्र मोदी : सिंधिया

डिजिटल डेस्क, सतना। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केन्द्र सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताया है। सिंधिया ने कहा कि अब तक के 3 साल में मोदी सरकार ने जनहित में एक भी योजना लागू नहीं की है। वह सिर्फ यूपीए सरकार की योजनाओं का नाम बदलकर बीजेपी का चोला पहनाने में व्यस्त हैं।

चुरहट रवाना होने के पूर्व यहां पत्रकारों से चर्चा में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने किसानों के मुद्दे पर मोदी और शिवराज सरकार को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि स्वयं को किसान का बेटा और पुजारी कहने वाले मुख्यमंत्री आज यह कह रहे हैं कि ऋण कोई मुद्दा नहीं है, मगर प्रजातंत्र में अब यह ढोंग-नौटंकी नहीं चलेगी, क्योंकि अब इसके समाप्त होने का समय आ गया है।

लागत में वृद्धि पर समर्थन मूल्य में नहीं

किसानों की बदहाली के लिए केन्द्र और राज्य सरकार को दोषी ठहराते हुए सिंधिया ने कहा कि खेती में लागत लगातार बढ़ रही है, किन्तु पिछले तीन वर्षों में समर्थन मूल्य नहीं बढ़ा। आज कृषि दर में भी गिरावट आई है। यूपीए सरकार में जो कृषि दर 3.6 प्रतिशत थी, वह वर्तमान में औसतन 1.7 फीसदी पर सिमटकर रह गई है।

पूंजीपतियों के लिए नष्ट किया अधिग्रहण बिल

ज्योतिरादित्य ने कहा कि देश के 60 करोड़ किसानों के हित में यूपीए सरकार ने भूमि अधिग्रहण बिल तैयार किया था, जिसमें किसानों की सहमति के बिना कोई जमीन अधिग्रहीत नहीं की जानी थी, लेकिन मोदी सरकार ने इस बिल को महज इसलिए नष्ट कर दिया। क्योंकि इस सरकार को किसानों की नहीं बल्कि पूंजीपतियों, माफियाओं और तस्करों की चिंता है। इसका एक कारण यह भी है कि केन्द्र सरकार शूट-बूट वालों की सरकार है।

रोजगार में भी फेल

सिंधिया ने कहा कि हर साल 6 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने का वादा करने वाली केन्द्र सरकार इस मामले में पूरी तरह फेल साबित हुई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 3 साल में ढाई लाख लोगों को ही रोजगार मिल पाया है। उन्होंने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा बेहद चिंताजनक है और हमारे देश के प्रधानमंत्री को विदेशी दौरा करने से फुर्सत नहीं है। 

 

Similar News