हेरिटेज कमेटी को कस्तूरचंद पार्क और जीरो माइल की जिम्मेदारी

हेरिटेज कमेटी को कस्तूरचंद पार्क और जीरो माइल की जिम्मेदारी

Anita Peddulwar
Update: 2021-01-14 06:27 GMT
हेरिटेज कमेटी को कस्तूरचंद पार्क और जीरो माइल की जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने कस्तूरचंद पार्क और जीरो माइल के संवर्धन की सारी जिम्मेदारी मनपा की हेरिटेज समिति को सौंप दी है। हाईकोर्ट ने समिति को आदेश दिए हैं कि दोनों स्मारकों के रख-रखाव और विकास के लिए समिति को काम करना होगा। स्मारकों पर क्या क्या काम हुए हैं, क्या बचे हैं, और क्या काम करने की जरुरत है, इस पर समिति को दो सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए हैं।

अतिक्रमण बरकरार

उल्लेखनीय है कि स्थानीय समाचार पत्रों में दोनों स्मारकों की बदहाली के समाचार प्रकाशित होने पर हाईकोर्ट ने सू-मोटो याचिका दायर कर स्मारकों के विकास का मुद्दा उठाया था। यहां तक कि तत्कालीन जजों ने स्वयं कस्तूरचंद पार्क पर पहुंच कर कामकाज का निरीक्षण किया था। हाल ही में न्यायालयीन मित्र एड.श्रीरंग भंडारकर ने शपथ-पत्र प्रस्तुत कर दावा किया था कि कस्तूरचंद पार्क और यहां बने वास्तु पर से अतिक्रमण नहीं हट पा रहा है। एक बार अतिक्रमण हटाते ही दूसरे दिन फिर यहां अतिक्रमण हो जाता है। यहां फेंसिंग व अन्य सुरक्षा प्रबंधन न होने से अतिक्रमण की समस्या है।

फंड का भी रोना

वहीं फंड की कमी का कारण देते हुए प्रशासन ने मैदान के गढ्ढे भर कर उसे समतल करने का काम भी पूरा नहीं किया है। गढ्ढों को भरने की जगह सिर्फ टीन डाल कर ढंक दिया गया है। वहीं मैदान पर अब भी बहुत सारा कचरा और कबाड़ पड़ा है। मैदान की लेवलिंग का काम पूरा नहीं किया गया है। प्रमुख रूप से यह बताया गया कि मैदान पर जॉगिंग ट्रैक का काम अधूरा पड़ा है। हाईकोर्ट में चली सुनवाई में सामने आया कि इस प्रकार के स्मारकों के संवर्धन के लिए मनपा द्वारा विशेष समिति का गठन करना जरूरी है। लंबे मंथन के बाद हाईकोर्ट ने हेरिटेज समिति को ही इसकी जिम्मेदारी सौंपी। मनपा की ओर से एड.जैमिनी कासट ने पक्ष रखा।

Tags:    

Similar News