पुणे से पकड़ा गया खालिस्तान समर्थक आतंकी, पंजाब में दूसरा साथी भी धराया

पुणे से पकड़ा गया खालिस्तान समर्थक आतंकी, पंजाब में दूसरा साथी भी धराया

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-10 18:46 GMT
पुणे से पकड़ा गया खालिस्तान समर्थक आतंकी, पंजाब में दूसरा साथी भी धराया

डिजिटल डेस्क, पुणे। आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) की मुंबई यूनिट ने पुणे से एक खालिस्तानी समर्थक आतंकी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी का नाम हरपालसिंग नागरा है। नागरा की पंजाब स्थित सरहिन्द पुलिस स्टेशन में दर्ज मामले में तलाश थी। उसके एक साथी को पंजाब पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

ATS सूत्रों के मुताबिक नागरा तकनीक के इस्तेमाल में माहिर है और सोशल मीडिया के जरिए पढ़े लिखे युवाओ की आतंकी संगठन में भर्ती करता है। इसके अलावा नागरा सोशल मीडिया के जरिए लोगों को खालिस्तान के नाम पर भड़काता था। वह इसका इस्तेमाल हथियार जुटाने के लिए भी करता था। नागरा पाकिस्तान समेत दूसरे देशों में बैठे खालिस्तान समर्थकों के संपर्क में था।

ATS के मुताबिक उसे सूचना मिली थी कि देशी कट्टा और जिंदा कारतूस के साथ कोई व्यक्ति पुणे के चाकन इलाके में आ रहा है। जिसके बाद ATS ने जाल बिछाकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी लेने पर ATS को आरोपी के पास से 1 देशी कट्टा और 4 जिंदा कारतूस मिला।

गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ की गई तब पता चला कि वह कर्नाटक में रहता है और मूल रूप से पंजाब के रोपड़ जिले का रहने वाला है। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है और सोशल मीडिया पर लोगों को भड़काने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए करता है। जांच में पता चला कि वह स्वतंत्र खालिस्तान का सहयोगी है जिसके लिए वह देश और पाकिस्तान के लोगों से संपर्क में था। जानकारी मिलने के बाद पंजाब पुलिस ने उसके एक साथी को भी गिरफ्तार कर लिया है। दोनों मिलकर भारत की एकता और अखंडता को क्षति पहुंचाने के लिए शास्त्रों का उपयोग कर रहे थे।

मामले में ATS द्वारा यूएपीए कानून (20) और भारतीय हथियार कानून के तहत यह कार्रवाई की गई है। आरोपी को अदालत में पेश किए जाने के बाद आरोपी को 17 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। मामले की अधिक जांच ATS द्वारा की जा रही है।

Similar News