MP: पीपुल्स हॉस्पिटल पर 600 से ज्यादा लोगों को धोखे में रखकर कोवैक्सीन के ट्रायल का आरोप

MP: पीपुल्स हॉस्पिटल पर 600 से ज्यादा लोगों को धोखे में रखकर कोवैक्सीन के ट्रायल का आरोप

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-05 16:16 GMT
MP: पीपुल्स हॉस्पिटल पर 600 से ज्यादा लोगों को धोखे में रखकर कोवैक्सीन के ट्रायल का आरोप

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पीपुल्स हॉस्पिटल पर 600 से ज्यादा लोगों को धोखे में रखकर कोवैक्सीन के ट्रायल का आरोप लगा है। बाद में जब कुछ लोग बीमार पड़ गए, तो अस्पताल ने उनकी तरफ देखा तक नहीं। लोग अस्पताल के चक्कर ही लगाते रह गए। बताया जा रहा है कि इस ट्रायल के लिए भोपाल की बस्तियों से लोगों को लाया गया था। उन्हें बिना कुछ बताए वैक्सीन लगा दी गई। इसके लिए 750 रुपए भी दिए गए। हालांकि, हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने आरोपों को खारिज किया है।

क्या कहा अस्पताल प्रबंधन ने?
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनिल दीक्षित का कहना है कि वैक्सीन ट्रायल में शामिल लोगों को आधे घंटे समझाया जाता है। उनकी रजामंदी के बाद उनसे साइन लिए जाते हैं। सभी तरह की जानकारी दी जाती है। उनकी मेडिकल जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि टीका लगने के बाद संभावित परेशानियों के बारे में भी बताते हैं। जहां तक अस्पताल के पास की बस्तियों में से लोगों को लाने की बात है, तो तीन किमी के दायरे को प्राथमिकता दी गई है। इसलिए यहां के लोग ज्यादा संख्या में है। जो भी आरोप लगा रहे हैं, वे बहकावे में आकर ऐसा कह रहे होंगे। 

अस्पताल ने कहा- टीके से खून साफ होगा
सोशल एक्टिविस्ट रचना ढींगरा ने बताया कि शंकर नगर में रहने वाले हरिसिंह को 7 दिसंबर को पीपुल्स हॉस्पिटल ले जाया गया था। हरीसिंह को बताया गया था कि उनकी कुछ जांचें होंगी और एक टीका लगाया जाएगा। इससे शरीर का खून साफ होगा। इसके लिए उन्हें 750 रुपए भी दिए जाएंगे। हरिसिंह ने कहा कि हॉस्पिटल की ओर ये भी कहा गया था कि अगर कोई परेशानी हो तो आकर बताना। मैंने उन्हें बताया था कि पहले मुझे टाइफाइड हुआ था। दूसरी बार गया तो मैंने कहा कि अब पीलिया हो गया है। जिसके बाद अस्पताल ने जांच कराने को कहा। इसके लिए भी 450 रुपए भी मांगे।

Tags:    

Similar News