31 मार्च तक शस्त्र जमा नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

31 मार्च तक शस्त्र जमा नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-29 09:05 GMT
31 मार्च तक शस्त्र जमा नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,दमोह। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न पुलिस थानों में अभी तक कुल 3959 लाइसेंस शस्त्र जमा करा दिए गए हैं । लगातार थानों में शस्त्र जमा किए जा रहे हैं सभी हथियार धारकों के लाइसेंस निरस्त करते हुए उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि 31 मार्च तक हथियार थानों में  जमा कराए जाएं चुनाव के दौरान सिर्फ शासकीय बैंक के गार्डों को हथियार रखने की रियायत दी जाएगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिलेभर में आचार संहिता लागू होने से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने थानों में लाइसेंसी हथियार जमा करने के लिए आदेश दिए हैं । वहीं जिला पुलिस ने सभी थाना प्रभारियों को रोजाना हथियार जमा करने वाले व्यक्तियों की जानकारी पुलिस मुख्यालय भेजने के लिए कहा है । अब तक जिले में 3959 हथियार थानों में जमा कराए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी हथियार धारकों को निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव से पहले  हथियार थानों में जमा कराए जाएं । इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि हथियार ना जमा करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी । दमोह में 6 मई को चुनाव होंगे इसलिए जिला पुलिस की ओर से 31 मार्च तक हथियार थाने में जमा करने के लिए कहा गया है । इसके बाद हथियार ना जमा करने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई करते हुए एफ आई आर भी होगी । पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हथियार जमा कराने वाले व्यक्तियों से सभी दस्तावेज इक_े करते हुए जानकारी भेजी जाएं जिससे हथियारों के संबंध में जानकारी अपडेट की जा सके। इसके साथ ही कहा गया है कि 31 मार्च तक हथियार जमा नहीं करने वाले लाइसेंस धारियों का शस्त्र निरस्त करने के साथ संबंधित थाने में एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता 10 मार्च की शाम लागू हो गई थी । इसी के साथ कलेक्टर ने आदेश जारी कर जिलेभर के शस्त्र लाइसेंस जमा करने के लिए 25 मार्च तक का समय दिया था । अब तक जिले में 5202 शस्त्र लाइसेंस में से 3959  हथियार जमा किए गए हैं । अभी तक 1243 शस्त्र जमा किए जाने हेतु शेष है जिनमें बैंक के गार्डों के शस्त्र भी शामिल है । 31 मार्च तक हथियार धारक अपने हथियार जमा नहीं कराते हैं तो उनके लाइसेंस निरस्त करने के लिए कलेक्टर को प्रस्ताव भेजेंगे साथ ही संबंधित के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराएंगे ।
 

इनका कहना है
सभी लाइसेंस धारियों को अपने शस्त्र जमा करने हेतु आदेशित किया गया है यदि इनके द्वारा शस्त्र जमा नहीं किए जाते हैं तो लाइसेंस निरस्त करते हुए एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी ।
नीरज कुमार सिंह ,जिला निर्वाचन अधिकारी

 

Tags:    

Similar News