अब शिवशाही से सस्ती होगी दूर की भी यात्रा

अब शिवशाही से सस्ती होगी दूर की भी यात्रा

Anita Peddulwar
Update: 2019-01-05 08:45 GMT
अब शिवशाही से सस्ती होगी दूर की भी यात्रा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हाईटेक शिवशाही बसों से दूर की यात्रा अब सस्ती हो सकती है।  किराया कितना कम होगा यह अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन 30 प्रतिशत कम करने की मांग की गई है। यदि इतना किराया कम होता है, तो नागपुर से हैदराबाद के लिए स्लीपर एसी में 1 हजार 29 रुपए में यात्री सफर कर सकेंगे। इसी तरह पुणे के लिए 1383 व सोलापुर के लिए 1183 रुपए देना पड़ेगा। हालांकि यह किराया रेलवे से अभी भी ज्यादा होगा। वर्तमान में इन तीनों मार्गों पर किराया ज्यादा होने से एसटी को पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। एसटी के संचालक मंडल ने इसकी मंजूरी दे दी है। अब अंतिम निर्णय के लिए प्रस्ताव राज्य परिवहन प्राधिकरण के पास भेजा गया है।

पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे
सटी महामंडल ने लाल बसों के बाद हाईटेक सुविधा के साथ शिवशाही बसें निजी बसों को टक्कर देने के लिए चलाई हैं। इसका यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद भी मिला, लेकिन किराया लाल बसों की तुलना में 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा होने से अधिकांश यात्री इन बसों में सफर करना पसंद नहीं करते हैं। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। कुछ समय पहले शिवशाही बसों का किराया 30 प्रतिशत कम करने की मांग की गई थी, जिसके बाद एसटी के संचालक मंडल की ओर से एसी स्लीपर बसों का किराया कम करने की मंजूरी दी गई है। 

नागपुर से एसी स्लीपर की  6 बसें  
नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैंड से वर्तमान में एसी स्लीपर श्रेणी की 6 बसें चलती हैं। इनमें नागपुर-हैदराबाद का किराया 1470 रुपए, नागपुर-पुणे का 1975 व नागपुर-सोलापुर का 1690 रुपए है। रेलवे के किराये से इसकी तुलना करें, तो हैदराबाद के लिए थर्ड एसी में 900, पुणे के लिए 1200 व सोलापुर के लिए यात्रियों को 1300 रुपए ही खर्च करने पड़ते हैं। इसलिए ज्यादातर यात्री ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं। निजी बसों का किराया भी शिवशाही से कम होने से यात्री इनसे सफर कम करते हैं।  इन बसों को लगातार कम यात्री मिलने के कारण किराया 30 प्रतिशत कम करने का निर्णय लिया गया है। अंतिम अनुमति के लिए इसे राज्य परिवहन प्राधिकरण के पास भेजा गया है।

Similar News