महाराजबाग जू अलर्ट, पक्षियों पर रखा जा रहा खास ध्यान

महाराजबाग जू अलर्ट, पक्षियों पर रखा जा रहा खास ध्यान

Anita Peddulwar
Update: 2021-01-12 14:26 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश में बर्ड फ्लू की खबरें सामने आ रही है। जिसे लेकर जू ऑथॉरिटी भी सकते में है। हाल ही में नागपुर जिले के कोंढाली में सैकड़ों पक्षियों की मौत एक साथ होने से महाराजबाग जू भी अलर्ट पर है। यहां रहनेवाली पक्षियों का खास ध्यान रखा जा रहा है। दिनभर दवाइयों का छिड़काव से लेकर ऑब्जर्रवेशन शुरू है। वहीं यदि कोई पक्षी अनकॉन्शस दिखे तो तुरंत उसे बाकी पक्षियों से अलग कर ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

शहर का महाराजबाग न केवल शहरवासियों के लिए बल्कि पूरे जिले व दूसरे शहर के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। यहां प्रति दिन बड़ी संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। बाघ, तेंदुए, भालू के साथ हिरण, नीलगाय जैसे वन्यजीवों को यहां पिंजरे में रखा  गया है। कोरोना संक्रमण के डर के कारण गत 15 दिन पहले तक इसे बंद रखा गया था। ताकि किसी भी तरह का संक्रमण न फैले । वहीं वन्यजीव भी सुरक्षित रह सके। लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर हालही में इसे सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। लेकिन अब इस पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। देश के हिमाचल प्रदेश में एच 5 एन1, राजस्थान में एच5 एन8 पक्षियों में पाया गया है। जिनसे उनकी मौत हो गई है। ऐसे में जू ऑथॉरिटी भी सतर्क हो गई है।

नागपुर के महाराजबाग में तोते से लेकर कबूतर व अन्य दुर्लभ प्रजाति के पक्षी मौजूद है। हालांकि अभी तक राज्य में इस तरह का संक्रमित कोई पक्षी नहीं पाये जाने से राहत थी। लेकिन 2 दिन पहले ही कोंढाली परिसर में एकाकी सैकड़ों पक्षियों की अचानक मौत हुई है। जिससे नागपुर जिले तक भी बर्ड फ्लू की आशंका दिख रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब महाराजबाग प्रशासन भी सतर्क हो गया है। खासकर पिंजरों में कैद पक्षियों को देखने आनेवालों को नियम का पालन करते हुए पिंजरे तक आना पड़ रहा है। वही दिनभर पशु चिकित्सक इन पक्षियों पर निगरानी रखे हैं। किसी भी तरह कोई पक्षी अनकॉनशिस दिखने पर तुरंत उसे पिंजरे से बाहर निकाला जा रहा है। प्रभारी डॉ. एस बावस्कर ने बताया कि, बर्ड फ्लू के खतरे को भांपते हुए व्यवस्था को अलर्ट पर रख दिया है। दिनभर पक्षियों का ऑब्जरर्वेशन किया जा रहा है। वहीं परिसर में आनेवाले पक्षियों पर भी नजर रखी जा रही है। ताकि किसी भी तरह कुछ अलग दिखने पर तुरंत उपाय योजना शुरू की जा सके। जू में रखे पक्षियों को विशेषज्ञों के माध्यम से प्राथमिक तौर पर देखरेख की जा रही है।
 

Tags:    

Similar News