नागपुर रेलवे स्टेशन के महाराजा रिटायरिंग रूम का होगा कायाकल्प

नागपुर रेलवे स्टेशन के महाराजा रिटायरिंग रूम का होगा कायाकल्प

Anita Peddulwar
Update: 2021-01-14 12:18 GMT
नागपुर रेलवे स्टेशन के महाराजा रिटायरिंग रूम का होगा कायाकल्प

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन के महाराजा रिटायरिंग रूम का डेढ़ करोड़ से कायाकल्प होनेवाला है। आईआरसीटीसी ऐसा करनेवाली है। टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। गुवाहाटी की एक निजी कंपनी इसे संवारनेवाली है। इसके बाद नागपुर स्टेशन के एक रिटायरिंग रूम में यात्रियों को एग्जीक्यूटिव, डिलक्स व सुइट श्रेणी का लाभ मिलेगा। अपनी सुविधा के अनुसार यात्री यहां रह सकेंगे।

कायाकल्प की जोरदार तैयारी 
नागपुर रेलवे स्टेशन पर प्रति दिन बड़ी संख्या में गाड़ियों का आवागमन होता है। लंबी दूरी तय कर भी कई यात्री यहां आते हैं। कई बार यहां से पकड़नेवाली ट्रेन के लिए इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में रिटायरिंग रूम बेहद मुफीद रहता है। नागपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बना महाराजा रिटायरिंग रूम अब पुराना हो चुका है। लिहाजा, रेलवे ने इसके कायाकल्प करने का जिम्मा आईआरसीटीसी को दिया गया है। टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।   

अटैच किचन की भी सुविधा
रिटायरिंग रूम की छतें काफी ऊंची और दीवारें मोटी हैं। साथ ही यहां किसी तरह खान-पान की सुविधा नहीं है। अब यहां की सुविधा को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा। फुल मॉडर्न फर्नीचर, आरामदायक बेड व बैठने की व्यवस्था यात्रियों को एक ही जगह पर मिल सकेगी। अटैच किचन की भी सुविधा रहेगी। इसके साकार होने पर नागपुर स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशन की ओर एक और कदम बढ़ाएगी।  

कोरोना के कारण ब्रेक  
अधिकारियों की माने तो वर्ष 2019 के पहले ही इसे साकार करने की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई थी। काम भी शुरू होने वाला ही था कि कोरोना संक्रमण के कारण सभी काम रुक गए। इस साल इसके कायाकल्प की दिशा में तेजी से काम किया जानेवाला है।

टेंडर प्रक्रिया पूरी 
हमारी ओर से इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। डेढ़ करोड़ की लागत से महाराजा रिटायरिंग रूम का कायाकल्प किया जाने वाला है। जिसमें तीन अलग-अलग श्रेणी रहेंगी।  - ए. सिद्दीकी, एरिया मैनेजर, आईआरसीटीसी नागपुर

इस तरह होंगी तीन श्रेणियां
एग्जीक्यूटिव श्रेणी में नया फर्नीचर व अलग-अलग बेड की व्यवस्था होगी, जहां एक साथ कई यात्री रह सकेंगे। वहीं सुइट श्रेणी इससे थोड़ी एडवान्स होगी। इसमें आराम करने के साथ यात्रियों के लिए बैठने की अलग व्यवस्था भी रहेगी। डीलक्स श्रेणी में अलग-अलग एसी नॉन एसी कंपार्टमेंट रहेगा। सभी का किराया श्रेणी के अनुसार होगा।
 

Tags:    

Similar News