महाराष्ट्र: भिवंडी बिल्डिंग हादसे में अब तक 40 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

महाराष्ट्र: भिवंडी बिल्डिंग हादसे में अब तक 40 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-23 05:54 GMT
महाराष्ट्र: भिवंडी बिल्डिंग हादसे में अब तक 40 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में ठाणे के भिवंडी इलाके में तीन मंजिला इमारत ढहने (Bhiwandi building collapse) के कारण हुए हादसे में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार तड़के 3 बजे हुए हादसे के बाद से लगातार घटना स्थल पर राहत और बचाव का काम जारी है। पुलिस के मुताबिक, मृतकों में 15 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र 2 साल से लेकर 15 साल के बीच है। अभी तक 25 लोगों को मलबे से जिंदा बाहर निकाला गया है। स्थानीय बचाव दल और एनडीआरएफ के साथ-साथ डॉग स्क्वायड ने दो दर्जन से अधिक लोगों की जान बचाई है। फिलहाल घायलों को भिवंडी और ठाणे के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।  

पुलिस ने बताया, भारी बारिश होने के बावजूद भी रेस्क्यू ऑपरेशन रातभर चलता रहा। मलबे से निकले शवों की हालत बेहद खराब थी, क्योंकि वे 50 घंटे से अधिक समय से दबे हुए थे। एक अधिकारी ने बताया, करीब 43 साल पुरानी "जिलानी बिल्डिंग" सोमवार तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर अचानक ढह गई थी, हादसे के वक्त लोग सो रहे थे। बिल्डिंग में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग यहां रहते थे। इमारत में पश्चिम ओर स्थित 24 फ्लैट जमीदोंज हो गए। हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया था।

जर्जर इमारतों की सूची में शामिल थी बिल्डिंग
हादसे का शिकार हुई जिलानी अपार्टमेंट नाम की इमारत जर्जर इमारतों की सूची में शामिल थी। मनपा ने इसे खाली करने के लिए दो बार नोटिस भी दिया था लेकिन इमारत खाली नहीं कराई गई। पटेल कंपाउंड में स्थित यह इमारत 1984 में बनी थी। 

मृतकों के परिजन को पांच लाख की आर्थिक सहायता
हादसे के बाद सोमवार को ही जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया। शिंदे इंदिरा गांधी अस्पताल भी पहुंचे जहां घायलों को भर्ती किया गया था। वहां उन्होंने घायलों का हालचाल जाना। उन्होंने कहा था, हादसे की जांच की जाएगी। शहर में 102 जर्जर इमारतें खाली कराई गईं जा चुकी हैं।

बिल्डर के खिलाफ एफआईआर
दुर्घटना के सिलसिले में दो सिविल अधिकारियों सुधम जाधव और दुधनाथ यादव को निलंबित कर दिया गया है। वहीं नारपोली पुलिस ने बिल्डर सैयद अहमद जिलानी और अन्य के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया है। इमारत गिरने के मामले में नारपोली पुलिस स्टेशन में बिल्डर सैयद अहमद जिलानी के खिलाफ गैरइरादतन हत्या के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। शिकायत के मुताबिक भिवंडी निजामपुर महानगर पालिका ने दो बार नोटिस देकर यह बताया था कि इमारत जर्जर हो चुकी है और रहने लायक नहीं है। इसके बावजूद घर खाली नहीं कराए गए और लोगों की जान खतरे में डाली गई इसलिए जिलानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 337, 338, 304(2) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

Tags:    

Similar News