मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी, राहुल गांधी जनसभा को करेंगे संबोधित

मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी, राहुल गांधी जनसभा को करेंगे संबोधित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-05 14:32 GMT
मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी, राहुल गांधी जनसभा को करेंगे संबोधित
हाईलाइट
  • किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर 6 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर जिले में किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे।
  • जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर पिपलिया - कनघट्टी मार्ग स्थित खोखरा के मैदान में जनसभा होगी।
  • पिपलिया मंडी में होने वाली जनसभा पार्टी नेताओं ने इसे बड़ी जनसभा में तब्दील करने में पूरी ताकत झोंक रखी है।

डिजिटल डेस्क, मंदसौर। किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर 6 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर जिले में किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे। पिपलिया मंडी में होने वाली जनसभा  पार्टी नेताओं ने इसे बड़ी जनसभा में तब्दील करने में पूरी ताकत झोंक रखी है। कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह, अरुण यादव, दीपक बाबरिया, मीनाक्षी नटराजन, कांतिलाल भूरिया, सज्जन वर्मा सहित वरिष्ठ नेताओं का आना शुरू हो गया है।

 

 



जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर पिपलिया - कनघट्टी मार्ग स्थित खोखरा के मैदान में जनसभा होगी। राहुल गांधी 6 जून को दोपहर लगभग 12.20 बजे चार्टर्ड प्लेन से मंदसौर हवाई पट्टी पर उतरेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 12.45 बजे सभा स्थल पिपलियामंडी पहुंचेंगे। सभा स्थल पर रुकने के बाद वह दोपहर 3 बजे हवाई पट्टी पर लौटकर दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

 


सूत्रों के मुताबिक मन्दसौर, नीमच जावरा , रतलाम , उज्जैन जिलों के अलावा समीपी प्रांत राजस्थान से जुड़े जिले प्रतापगढ़ , चित्तौड़ , झालावाड़ , आदि क्षेत्रों से भी पार्टी कार्यकर्ताओं और किसानों के आने का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक यात्री बसों की अधिकृत सूचना नहीं मिल रही , परिवहन अधिकारी के अनुसार कोई अस्थायी परमिट नहीं लिया गया है। सम्भवतः राजस्थान से जुड़े इलाकों से व्यवस्था जुटाई जा रही है। राजस्थान से भी उदयलाल आंजना, सी पी जोशी , सचिन पायलट, कैलाश व्यास, ज्योति मेघवाल , जुबेर अहमद आदि के आने की सूचना है।



सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी द्वारा पानी की बॉटल ले जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसकी जगह 5 लाख पानी और छाछ के पाउच की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 35 टैंकर में ठंड पानी की व्यवस्था भी है। सुरक्षा के लिए 7 एसपी, 20 एएसपी सहित 500 पुलिसकर्मी लगेंगे। राहुल एसपीजी की सुरक्षा घेरे में रहेंगे।

 

 

इस आंदोलन के जरिए कांग्रेस मालवा के 9 जिलों की 45 सीटों पर जमीन तलाशने की कोशिश में है। इस सभा के जरिए कांग्रेस यहां गोलीकांड में मृत छह किसानों की मौत के बाद भाजपा के विरोध में बने माहौल को पूरे प्रदेश में भुनाने की कोशिश में है।

 

मंदसौर ही क्यों

 


बता दें कि मंदसौर में पिछले साल हुए किसान आंदोलन के दौरान 6 जून 2017 को पुलिस की गोली से 5 किसान की मौत हो गई थी, जबकि एक किसान ने पुलिस की पिटाई के बाद दम तोड़ दिया था। इसके बाद से ही किसानों के बीच शिवराज सरकार को लेकर गहरा असंतोष और आक्रोश है। कांग्रेस इसे भुनाने में जुटी है. इसलिए लिए प्रदेश कांग्रेस ने राहुल की सभा मंदसौर में 6 जून को गोलीकांड की बरसी पर रखी है।

सुरक्षा चाक-चौबंद


मंदसौर जिले की सभी कृषि उपज मण्डियों में पसरे सन्नाटे के बीच पुलिस और प्रशासन का फ़ोकस कांग्रेस जनसभा पर हो गया है। सड़क मार्गों पर सधन पेट्रोलिंग और जांच की जा रही है , पिपलिया क्षेत्र में ड्रोन कैमरे के अलावा सीसी टीवी की व्यवस्था की गई है। एस टी एफ टीम ने सभास्थल की सुरक्षा मुआयना किया। पुलिस आईजी राकेश गुप्ता, कमिश्नर एमबी ओझा, कलेक्टर, एसपी सहित वरिष्ठ अधिकारी मय जाप्ता और फोर्स के साथ तैनात हैं।

गौरतलब है कि मंदसौर गोलीकांड में मारे गए 6 किसानों के परिवारों से मिलने के लिए राहुल गांधी पिछले साल 8 जून को मंदसौर आए थे। प्रशासन ने उनके मंदसौर जिले में प्रवेश पर भी रोक लगा दी थी। इस पर राहुल ने राजस्थान के उदयपुर से अपना प्लान बदल दिया था। मंदसौर तक पहुंचने के लिए राहुल गांधी ने कार और फिर बाइक पर कच्चे रास्ते से सफर किया। इसके बावजूद वह मंदसौर नहीं पहुंच पाए थे। पुलिस ने उन्हें नीमच में ही हिरासत में ले लिया था।

कांग्रेस की जनसभा मंच पर बीते वर्ष पुलिस फायरिंग में मृत किसानों के परिजनों को राहुल गांधी से मिलाया जाएगा, वे लोग मंचपर भी रहेंगे। उत्साह में कांग्रेस ने मंदसौर तथा आसपास के इलाकों में जनसभा का प्रचार वाहनों के माध्यम से लाउडस्पीकर से किया जा रहा है, नेताओं और कार्यकर्ताओं ने वाहन रैलियां भी निकाली।

Similar News