मैराथन: मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों को संदेश देने के लिए लगाई दौड़ 

मैराथन: मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों को संदेश देने के लिए लगाई दौड़ 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-19 18:40 GMT
मैराथन: मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों को संदेश देने के लिए लगाई दौड़ 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर में रविवार को हुई मैराथन में वैसे तो 50 हजार से ज्यादा धावकों ने हिस्सा लिया, लेकिन इसमें कुछ ऐसे लोग भी शामिल थे, जिनका मकसद दौड़ जीतना नहीं, बल्कि दूसरों को जागरूक करना था। इन्ही लोगों में शामिल थी, हैलो हैप्पीनेस की टीम जो लोगों को मानसिक बीमारियों को लेकर सावधान करना चाहती है। हैलो हैप्पिनेस मानसिक चुनौतियों से जूझ रहे लोगों को ऑनलाइन और ऑफ लाइन काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है।

हैलो हैप्पीनेस को चलाने वाली सुप्रीम चैरिटेबल ट्रस्ट की फाउंडर प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि मैराथन में 10 लोगों की टीम ने हिस्सा लिया, जिसमें से 8 ने पूरे काले कपड़े पहन रखे थे, जबकि 2 सफेद कपड़ों में थे। इसके जरिए हम संदेश देना चाहते थे कि मानसिक बीमारियां आज बड़ी संख्या में लोगों को परेशान कर रही हैं, लेकिन इससे बाहर निकला जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य दरअसल शारीरिक स्वास्थ्य से पहले आता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसकी तरफ ध्यान नहीं देते। मानसिक परेशानियां कई बार लोगों की शारीरिक परेशानियों की वजह बन जाती हैं। इसके अलावा कई बार मानसिक परेशानियों के चलते लोगों के पारिवारिक और सामाजिक जीवन पर बेहद खराब असर पड़ता है। श्रीवास्तव के मुताबिक कई बार लोगों से सिर्फ बात कर लेने से उनकी परेशानियां हल हो जाती हैं। मुंबई जैसे महानगर में बड़ी संख्या में अकेले रहने वाले बुजुर्ग हैं, जिनके साथ कोई बात करने वाला तक नहीं हैं। इसके अलावा कई ऐसे युवा हैं जो अकेलेपन का शिकार हैं और मानसिक चुनौतियों से जूझ रहे हैं। हमारी कोशिश होती है कि हम इन लोगों से बातचीत कर उन्हें बेहतर मार्गदर्शन दे सकें।

Tags:    

Similar News