यूपी: प्रिंसिपल ने बच्चों को बताया चिटिंग करने के तरीके, वीडियो हुआ वायरल

यूपी: प्रिंसिपल ने बच्चों को बताया चिटिंग करने के तरीके, वीडियो हुआ वायरल

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-20 09:11 GMT
यूपी: प्रिंसिपल ने बच्चों को बताया चिटिंग करने के तरीके, वीडियो हुआ वायरल

डिजिटल डेस्क, मऊ। उत्तरप्रदेश के मऊ जिले में एक स्कूल प्रिंसिपल का वीडियो सामने आया है। जिसमें वह बोर्ड परीक्षा में छात्रों को चिटिंग करने का तरीका बता रहे हैं। वीडियो में नजर आ रहा है कि प्रबंधक छात्रों से कह रहे हैं कि परीक्षा हॉल में आपस में बातचीत करना नकल नहीं होता है। कोई थप्पड़ मार भी दे तो सहन कर लेना। हर सवाल का उत्तर लिखकर आना। अगर नहीं आए तो कॉपी में 100 रुपए रख देना। 

इस मामले में डीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। मऊ के जिला अधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि हमने मामले का संज्ञान लिया है। जांच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

दरअसल पूरा मामला मऊ जिले के हरिवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज का है। जहां बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के लिए फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया था। पार्टी ने दौरान प्रबंधन ने बच्चों को नकल रोकने के लिए किए गए उपायों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार के सख्ती से डरने की जरूरत नहीं है। आप एक-दूसरे से बात करें। सरकारी स्कूल, परीक्षा केंद्रों के शिक्षक मेरे मित्र हैं। कोई प्रश्न ना छोड़े, आपको अंक मिल जाएंगे। 

 

उन्होंने आगे कहा कि अगर लगता है ज्यादा नहीं लिख सकते तो कॉपी में 100 का नोट रख देना। पैसे देखते ही शिक्षक पास कर देगा। बता दें उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हुई हैं। पहले दिन कक्षा 10 और 12 के करीब 2.39 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। कुल 56 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को 2,39,133 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के लिए नहीं पहुंचे। इसमें से 1,57,042 हाई स्कूल के और 82,091 इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी हैं। परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की बड़ी संख्या चौंकाने वाली है। दोनों कक्षाओं के लिए पहला प्रश्नपत्र हिंदी का था।

 

Tags:    

Similar News