राजधानी में अतिक्रमण रोकने बनेगी योजना, महापौर करेंगे बाजारों को निरीक्षण

राजधानी में अतिक्रमण रोकने बनेगी योजना, महापौर करेंगे बाजारों को निरीक्षण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-07 03:31 GMT
राजधानी में अतिक्रमण रोकने बनेगी योजना, महापौर करेंगे बाजारों को निरीक्षण


डिजिटल डेस्क,भोपाल। राजधानी के विभिन्न बाजारों में अतिक्रमण की रोकथाम के लिए आम लोगों के सहयोग से कार्रवाई की जाएगी। इस सिलसिले में आज महापौर आलोक शर्मा, प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी लखेरापुरा, चौक और न्यू मार्केट में व्यापारियों से उनके कार्यस्थल पर ही मिलेंगे तथा उन्हें अतिक्रमण हटाने की सलाह देंगे। 

गौरतलब है कि फैसला नगर के प्रमुख बाजारों से संभागायुक्त कार्यालय में अतिक्रमण हटाने के लिए बुलाई गई बैठक में भोपाल महापौर आलोक शर्मा, संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव आईजी योगेश चौधरी, कलेक्टर सुदाम खाड़े, डीआईजी संतोष सिंह, एडीएम जीपी माली, नगर निगम के उपायुक्त सहित कई अधिकारियों की मौजूदगी में लिया गया। महापौर आलोक शर्मा ने बताया कि नगर निगम ने न्यू मार्केट, बैरागढ़ और चौक के बाजारों को व्यवस्थित रखने की योजना बनाई है। अतिक्रमण के संबंध में व्यापारियों की सलाह ली गई है। व्यापारियों के साथ चर्चा के दौरान ये बात सामने आई कि कतिपय व्यापारी अपनी दुकान के सामने का खाली हिस्सा किराए पर दे देते हैं। इससे आमजन को असुविधा होती है। अधिकांश व्यापारी इस पक्ष में हैं कि इस प्रकार की गतिविधियों को रोका जाए ताकि खरीददारों को सुविधा हो और अन्य व्यापारियों का भी व्यापार बिना किसी परेशानी चल सके।

संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव ने कहा कि बाधामुक्त आवागमन हेतु सबसे पहले न्यू मार्केट से कार्रवाई शुरू की जाए। बाजारों में अवैध पार्किग के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अव्यवस्थित रूप से खड़े दो-पहिया वाहनों को हटाया जाए तथा उन पर जुर्माना भी लगाया जाए। यह कार्रवाई नगर निगम करे। ट्रैफिक-पुलिस का अमला इस काम में पूरा सहयोग करेगा। आईजी योगेश चौधरी ने सुझाव दिया कि बाजारों में ट्रैफिक नियंत्रण के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाए। जिन बाजारों में पार्किग स्थल बन चुके है, वहां पर लोगों को पार्किग स्थल पर ही गाडी खड़ी करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

Similar News