नागपुर : मेन मार्केट सीताबर्डी में मार्च 2019 से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

नागपुर : मेन मार्केट सीताबर्डी में मार्च 2019 से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-19 05:19 GMT
नागपुर : मेन मार्केट सीताबर्डी में मार्च 2019 से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  शहर के मेन मार्केट सीताबर्डी में अगले साल मार्च में मेट्रो दौड़ने लगेगी। सीएमआरएस की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद जॉय राइड की तैयारी होने लगी है। पहले खापरी से एयरपोर्ट (साउथ) तक मेट्रो को नि:शुल्क चलाया जाएगा। वर्ष 2019 मार्च से यात्री टिकट खरीदकर मेट्रो का सफर कर सकेंगे। यह जानकारी मेट्रो प्रोजेक्ट डायरेक्टर बृजेश दीक्षित ने दी।   मेट्रो को सुरक्षा प्रमाण-पत्र मिलने के बाद वे पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों में 5 किमी तक मेट्रो नि:शुल्क दौड़ने वाली है। आगे की लाइन को भी जल्दी पूरा किया जाएगा। लक्ष्य के अनुसार वर्ष 2019 के मार्च महीने में नागपुर-बर्डी की पहली ‘आपली मेट्रो’ शुरू होगी। 

इस वर्ष पूरा हो जाएगा स्टेशनों का काम
उन्होंने बताया कि इस वर्ष के आखिर तक रीच-1 के सभी स्टेशनों का निर्माण लगभग पूरा हो जाएगा, जिसमें खापरी, एयरपोर्ट, उज्ज्वल नगर, जयप्रकाश नगर, छत्रपति चौक, रहाटे कॉलोनी चौक, कांग्रेस नगर व सीताबर्डी स्टेशन का समावेश है। ट्रैक के काम भी चल रहे हैं। डबल डेकर दिसंबर 2018 तक पूरा किया जाएगा। हिंगना में ट्रैक का काम शुरू हो गया है। स्टेशनों का निर्माण के लिए जगह की कमी सामने आ रही है। छोटे-छोटे टुकड़ों में प्लाट मिल रहे हैं। जिससे दिक्कते आ रही हैं। कॉटन मार्केट में बननेवाला ब्रिज अद्भुत होगा,  जो 100 मीटर तक हवा में दिखाई देगा। इसे आईकॉनिक ब्रिज कहा जा सकता है। इसके लिए संसाधनों की मांग की जा रही है। 

ब्लॉक होगा वर्धा रोड
वर्धा रोड पर जारी मेट्रो के काम के चलते सड़क ब्लॉक होगा। खामला से एयरपोर्ट वाला मार्ग खोला जाएगा। फिलहाल पहले चरण में काम चलने से सड़क ब्लॉक करने की नौबत नहीं है। दूसरे चरण में सड़क के ऊपर बननेवाले मेट्रो मार्ग की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी, तो सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा करना पड़ेगा।  

मेट्रो में रहेगी पैनिक बटन 
मेट्रो ट्रेन में लाल रंग की बटन हर बोगी में लगी रहेगी। इसका नाम पैनिक बटन रखा गया है। इसे दबाते ही मेट्रो का स्टॉफ संबंधित यात्री के पास मदद के लिए पहुंच जाएगा।

Similar News