नागपुर : मेट्रो के बनेंगे 35 नए स्टेशन, 48 किलोमीटर तक बढ़ेगा ट्रैक

नागपुर : मेट्रो के बनेंगे 35 नए स्टेशन, 48 किलोमीटर तक बढ़ेगा ट्रैक

Tejinder Singh
Update: 2018-06-10 08:33 GMT
नागपुर : मेट्रो के बनेंगे 35 नए स्टेशन, 48 किलोमीटर तक बढ़ेगा ट्रैक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेट्रो का काम तेज गति से शुरू है। इसके सेकंड फेज अंतर्गत 48 किमी की दूरी बढ़ाई जाएगी, जिसके लिए 35 नए स्टेशन बनाए जाने वाले हैं। सेकंड फेज का डीपीआर तैयार हो गया है। इसकी मंजूरी के लिए मुख्यालय में प्रस्ताव भेजा गया है। आगामी 4 साल में इसे पूरा किया जाएगा। इस पर 10 हजार 500 करोड़ खर्च किया जाएगा। मेट्रो के दोनों फेस को मिलाकर कुल 73 स्टेशन और 89 किमी का ट्रैक होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों को होगा लाभ
शहर में गत 33 माह पहले मेट्रो का काम शुरू किया गया है। पहले फेस में कुल 43 स्टेशन शहर में बननेवाले हैं, जिसके लिए  41 किमी का ट्रैक बनाया जाएगा। बर्डी से हिंगना रोड, लोकमान्य नगर, ऑटोमोटिव चौक व खापरी के लिए 4 कॉरिडोर बनेंगे। वर्तमान में पहले फेज का 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया है, जिसमें खापरी, न्यू एयरपोर्ट व एयरपोर्ट साउथ के बीच जॉय राइड के रूप मेट्रो चलाई जा रही है। शीघ्र ही खापरी से बर्डी तक का काम पूरा होने का दावा मेट्रो प्रशासन ने किया है। फेज वन में मेट्रो शहर तक सीमित होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था, इसलिए सेकेंड फेज में इसे ग्रामीण क्षेत्र तक बढ़ाने की योजना है। इससे ट्रैक की लंबाई  48 किमी और बढ़ जाएगी। इसके लिए 35 नए स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए मेट्रो ने डीपीआर तैयार कर लिया है। इस पर 10 हजार 500 करोड़ की लागत आएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया गया है।

सेकंड फेज में बनने वाले स्टेशन और मार्ग

  • ऑटोमोटिव चौक से कन्हान तक कुल 13 किमी का नया मेट्रो कॉरिडोर बनेगा, जिसमें 12 स्टेशन रहेंगे। इसमें मुख्य कामठी, ड्रैगन पैलेस व लेखा नगर का समावेश रहेगा। 
  • मिहान से एमआईडीसी ईएसआर, बुटीबोरी 18 किमी के मार्ग पर 10 नए स्टेशन रहेंगे, जिसमें जामठा, डोंगरगांव, मोहगांव, बुटीबोरी, म्हाडा कॉलोनी, इंडोरामा कॉलोनी का समावेश है। 
  • प्रजापति नगर से ट्रांसपोर्ट नगर 5.6 किमी का नया मार्ग, जिसमें 3 नए स्टेशन होंगे। इसमें मुख्य अंबोली, कापसी, ट्रांसपोर्ट नगर व असोली का समावेश है। 
  • लोकमान्य नगर से हिंगना 6.7 किमी का मार्ग जिस पर 7 नए स्टेशन बनेंगे। नीलडोह, गजानन नगर, राजीव नगर, लक्ष्मीनगर, हिंगना गांव आदि शामिल किए जाएंगे।
  • वासुदेव नगर से दत्तवाड़ी 4.5 किमी का मार्ग होगा, जिस पर 3 स्टेशन बनेंगे। इसमे रायसोनी कॉलेज, एमआईडीसी परिसर, आर्डिनेंस फैक्टरी  अमरावती माहामार्ग को शामिल किया जाएगा।


मेट्रो की जॉय राइड को लगा ब्रेक
इस सप्ताह भी रखरखाव कार्य के चलते मेट्रो जॉय राइड को ब्रेक लग गया है। ऐसे में जॉय राइड के शौकीनों को इंतजार करना पड़ेगा। गत एक सप्ताह पहले भी कुछ सप्ताह के लिए जॉय राइड को बंद रखा गया था। नागपुर शहर में मेट्रो ने हाल ही में 3 स्टेशनों पर अपनी मौजूदगी दिखाई है। जिसमें खापरी, न्यू एयरपोर्ट व एयरपोर्ट साउथ का समावेश है। हालांकि अब तक कमर्शियल तौर पर मेट्रो नहीं चलाई जा रही है, लेकिन गत 2 माह से मेट्रो के साथ जनता का तालमेल बनाने के लिए जॉय राइड की शुरुआत नि:शुल्क तौर पर की गई है। नगरवासियों में जबरदस्त उत्साह भी देखने को मिल रहा है। केवल पंजीयन कर लोगों को मेट्रो के साथ खुशियों का सफर करने का मौका मिल रहा है। लेकिन कुछ सप्ताह से रखरखाव के कारण यात्रियों को मेट्रो की जॉय राइड नियमित रूप से करने का मौका नहीं मिल रहा है। इस सप्ताह भी जॉय राइड बंद रहने से शौकीनों को प्रतीक्षासूची में शामिल होना पड़ेगा।

Similar News