लूट के मोबाइल के बदल देता था आईएमईआई नंबर - तीन गुने फायदे में बेचता था दुकानदार

लूट के मोबाइल के बदल देता था आईएमईआई नंबर - तीन गुने फायदे में बेचता था दुकानदार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-01 08:42 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। 28 मार्च की रात एसबीआई कॉलोनी कोतवाली निवासी शिक्षिका शिखा दुबे का मोबाइल छीनकर भागने वाले लुटेरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों से लार्डगंज, ओमती, सिविल लाइन, मदन महल समेत शहर में हुईं 17 वारदातों के साथ लूट के मोबाइलों के आईएमईआई नंबर बदलकर बेचे जाने वाले गोरखधंधे का भी खुलासा हुआ है।
लुटेरों का सरगना जयंती कॉम्प्लेक्स में मोबाइल शॉप का संचालन करने वाला आकाश पपयानी नाम का व्यापारी है। आकाश लुटेरों से 15 से 20 हजार कीमत के मोबाइल ढाई से तीन हजार रुपए में खरीदने के बाद अपनी दुकान में सेकेंड हैंड मोबाइल खरीदने वाले ग्राहकों को 8 से 10 हजार में बेच देता था। आकाश की दुकान से पुलिस ने कम्प्यूटर जब्त किया है, जिसमें चायना के कई सॉफ्टवेयर्स मिले हैं, जिसके जरिए महज दो मिनट में वह मोबाइल के आईएमईआई नंबर चेंज कर देता था। पुलिस को आशंका है कि आकाश की तरह कई और लोग भी इस तरह के गोरखधंधे में शामिल हैं, जिनके बारे में आकाश को रिमांड पर लिया गया है और पूछताछ में कई और बड़े खुलासे होने का अनुमान है।
जहाँ वारदात की उसी स्पॉट पर पकड़े गए लुटेरे -
एसपी निमिष अग्रवाल के अनुसार शिखा दुबे के साथ विशाल मेगा मार्ट के सामने चंचल बाई कॉलेज रोड पर नीली पल्सर सवार लुटेरों ने लूट की वारदात की थी। आरोपियों की लगातार तलाश में थाना स्टाफ, साइबर टीम के अलावा सीसीटीवी कैमरे चैक करने वाली टीम भी लगातार निगरानी रखे हुए थी। शुक्रवार की शाम शहर के कई चिन्हित जगहों पर चैकिंग लगाई थी। इसी दौरान  सीसीटीवी कैमरा टीम ने रानीताल की तरफ से नीले रंग की पल्सर को चंचल बाई कॉलेज की तरफ जाते हुए देखा, टीम के निर्देश पर चंचल बाई कॉलेज से गौमाता चौक जाने वाले मार्ग पर तैनात पुलिस कर्मियों ने नीले रंग की पल्सर सवार युवकों को रोक लिया। पल्सर में छुई खदानसिविल लाइन निवासी राजेश गौतम और वीरेन्द्र वासुदेव नाम के युवक थे, जिन्होंने शिखा दुबे के अलावा कई मोबाइल स्नेचिंग करने की बात कबूल कर ली है। आरोपि यों की निशानदेही पर पुलिस ने प्रेमसागर निवासी संजय उर्फ विवेक जैसवाल, 14 वर्षीय किशोर, सूरज पटैल, अजय सिंह मरावी, काँचघर निवासी विवेन्द्र चौधरी और अमन उर्फ बबलू चौधरी को गिरफ्तार किया।  
आकाश को बेचते थे लूट के मोबाइल
एसपी अग्रवाल के अनुसार सभी आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उन सभी की पहचान जयंती कॉम्प्लेक्स स्थित माँ मोबाइल शॉप के संचालक आकाश पपयानी की दुकान पर हुई थी। आरोपियों ने बताया कि  लालमाटी सिंधी कैंप निवासी आकाश किसी भी मोबाइल का लॉक खोल देता था, इसलिए वे लोग उसी के पास जाते थे, लेकिन बाद में आकाश उनसे तत्काल मोबाइल खरीदने लगा।  

 

Tags:    

Similar News