ईडी ने अटैच की 152.31 करोड़ की संपत्ति

मनी लॉन्ड्रिंग ईडी ने अटैच की 152.31 करोड़ की संपत्ति

Manmohan Prajapati
Update: 2022-12-10 13:19 GMT
ईडी ने अटैच की 152.31 करोड़ की संपत्ति

भास्कर ब्यूरो, रायपुर। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए शुरुआती तौर पर आरोपी बनाए गए पांच लोगों से जुड़ी 152.31 करोड़ रुपये कीमत की 100 से अधिक चल-अचल संपत्तियों को अटैच कर दिया है। शनिवार को इस मामले में सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए निलंबित आईएएस समीर विश्नोई, कारोबारी लक्ष्मीकांत, सुनील और सूर्याकांत तिवारी को 13 दिसंबर तक के लिए जेल भेज दिया है। एक अन्य आरोपी उपसचिव सौम्या चौरसिया को 4 दिन की रिमांड पर ईडी को सौंपा गया है। कोर्ट ने अगली बार सभी आरोपियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किये जाने के ईडी को निर्देश दिए हैं।

सबसे ज्यादा 65 संपत्तियां सूर्यकांत की
ईडी की ओर से बताया गया कि अटैच की गई संपत्तियों में से सबसे अधिक 65 संपत्तियां कारोबारी सूर्यकांत तिवारी से जुड़ी हुई हैं। उप सचिव सौम्या चौरसिया से जुड़ी 21 संपत्तियां और निलंबित आईएएस समीर विश्नोई से जुड़ी पांच संपत्तियां भी अटैच की गई हैं। शेष संपत्तियां सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी से जुड़ी हुई हैं। इन संपत्तियों में कैश, आभूषण, फ्लैट, कोलवाशरी और भूखंड शामिल हैं। कोयला परिवहन में अवैध वसूली के इस गिरोह ने बेनामी संपत्ति बनाने के लिए अपने रिश्तेदारों का इस्तेमाल किया है।

जांच में डायरी, खातों और वॉट्सऐप चैट महत्वपूर्ण कड़ी
सूत्रों के अनुसार, ईडी की जांच में सामने आया है कि पिछले 2 साल में करीब 540 करोड़ रुपये की उगाही की गई है। इसके लिए ईडी नेे हजारों हस्तलिखित डायरी प्रविष्टियों का विश्लेषण करने के साथ इन प्रविष्टियों की पुष्टि के लिए बैंक खातों की है। वॉट्सएप चैट के विश्लेषण और 100 से अधिक लोगों के बयान दर्ज कर एक-एक कड़ी जोड़ी है।

Tags:    

Similar News