मेडिकल में प्रतिदिन आ रहे 100 से अधिक फंगल इंफेक्शन के मरीज

मेडिकल में प्रतिदिन आ रहे 100 से अधिक फंगल इंफेक्शन के मरीज

Anita Peddulwar
Update: 2021-07-21 09:27 GMT
मेडिकल में प्रतिदिन आ रहे 100 से अधिक फंगल इंफेक्शन के मरीज

डिजिटल डेस्क, नागपुर । मेडिकल के त्वचा रोग विभाग में हर रोज फंगल इंफेक्शन के 100 से अधिक मरीज आ रहे हैं। त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में हर दिन 400 से अधिक मरीज जांच व उपचार कराने के लिए आते हैं। इनमें से 25 फीसदी मरीज फंगल इंफेक्शन के पाए जा रहे हैं। विभाग प्रमुख डॉ. जयेश मुखी ने बताया कि, मौसम के साथ त्वचा पर भी असर होता है। इस समय मौसम ऐसा हो गया है कि, फंगल इंफेक्शन के मरीज  बढ़ने लगे हैं।

10 में से 4 को इंफेक्शन
त्वचा रोग विभाग में आने वाले मरीजों में अधिकतर खुजली व रैशेज पाए जा रहे हैं। इसके अलावा त्वचा पर लाल रंग के पैचेस होना, प्रभावित त्वचा पर पपड़ी जमना, दरारें पड़ना आदि लक्षण अधिक दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा जांघों और बगल में खुजली के मरीज अधिक आ रहे हैं। 10 में से 4 मरीजों में ऐसे मिलते-जुलते लक्षण पाए जा रहे हैं। यह सभी लक्षण फंगल इंफेक्शन के हैं। इनका समय पर उपचार नहीं किया गया, तो संक्रमण फैलने की संभावना बनी रहती है।

यह है कारण
बारिश के दौरान भीगने के बाद अक्सर त्वचा को गीला छोड़ देते हैं। यही छोटी-सी असावधानी कई बार फंगल से संक्रमित होने का कारण बन जाती है। जून, जुलाई और अगस्त माह में यह समस्या काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा वात, कफ और पित्त के असंतुलन से फंगल इंफेक्शन होता है। बरसात में गीले कपड़े अधिक समय तक पहनने पर, पसीना अधिक बहने पर नमी और रगड़ होती है। इस कारण फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। त्वचा रोग विभाग में इन्हीं कारणों से फंगल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या बढ़ी है। ऐसा विभाग प्रमुख  डॉ. जयेश मुखी ने बताया है। 

Tags:    

Similar News