एलबीटी नहीं भरा तो 64 व्यापारियों के खाते कर दिए गए सील

एलबीटी नहीं भरा तो 64 व्यापारियों के खाते कर दिए गए सील

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-15 06:06 GMT
एलबीटी नहीं भरा तो 64 व्यापारियों के खाते कर दिए गए सील

डिजिटल डेस्क , नागपुर। NMC ने टैक्स वसूली के लिए कड़े कदम उठाए हैं साथ ही एलबीटी की बकाया राशि वसूलने के लिए भी मुहिम तेज कर दी है। इस माह तक एलबीटी नहीं भरने वाले 64 व्यवसायियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके खातों को भी सील कर दिया गया है।

विभिन्न बैंकों को सौंपी 77 व्यवसायियों की सूची
विभिन्न बैंकों को 77 व्यवसायियों की सूची सौंपी गई थी, इसके बाद 64 के खाते सील करने की पुष्टि की गई है। इन खातों से NMC एलबीटी की राशि वसूल करेगी। वर्तमान में NMC का 571 करोड़ रुपए एलबीटी का बकाया है। यह राशि और बढ़ सकती है, साथ ही सील होने वाले खातों की संख्या में भी वृद्धि होगी, क्योंकि 2013-14 और 2014-15 का अभी पूरा मूल्यांकन नहीं हुआ है।

जुर्माना के साथ भेजा डिमांड
उल्लेखनीय है कि महानगरपालिका ने 2015 में 50 करोड़ के नीचे व्यवहार करने वाले व्यवसायियों पर लोकल बॉडी टैक्स (एलबीटी) लगाना बंद कर दिया था। 2016 में इसे पूर्णत: बंद कर दिया गया, लेकिन इस बीच लोगों में यह भ्रांति पैदा हो गई कि पूर्व में हुए लेन-देन में भी एलबीटी नहीं देनी पड़ेगी। इसके चलते एलबीटी नहीं भरा गया और करोड़ों रुपए बकाया हो गया। वहीं NMC ने एलबीटी नहीं भरने वालों को नोटिस देने के साथ ही ऐसे व्यवसायियों को भी नोटिस भेजे, जिनका लेन-देन स्पष्ट नहीं था।

नोटिस देने के बाद भी नहीं दी जानकारी
जानकारी नहीं देने पर आयकर और सेल टैक्स विभाग सहित अन्य विभागों से जानकारी पता कर उन पर टैक्स के साथ ही जुर्माना लगा कर उन्हें डिमांड नोट भेज दी। यह रिकवरी 5 साल में करनी होती है। 2013-14 के करीब 25 फीसदी मामलों का अभी निपटारा नहीं हुआ है, जबकि  2014-15 का मामला 25 फीसदी से भी ज्यादा है। सालों-साल टैक्स नहीं भरने वालों की संपत्ति तक जब्त करने में अब  NMC पीछे नहीं हट रही है।

Similar News