नागपुर को मिली दो ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन प्रतियोगिता की मेजबानी

नागपुर को मिली दो ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन प्रतियोगिता की मेजबानी

Anita Peddulwar
Update: 2021-03-06 10:00 GMT
नागपुर को मिली दो ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन प्रतियोगिता की मेजबानी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। कोविड संक्रमण के कम होते प्रकोप के बीच बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपने घरेलू सत्र का कैलेंडर जारी कर दिया है। शुक्रवार को जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार नागपुर को आगामी सत्र में दो ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन स्पर्धा की मेजबानी सौंपी गई है, जिसमें से एक सब जूनियर और सीनियर प्रतियोगिता होगी। नागपुर में पहला ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट 15 जुलाई से होगा, जबकि दूसरा 6 दिसंबर से उपराजधानी के मानकापुर स्थित विभागीय क्रीड़ा संकुल में खेला जाएगा। 

नागपुर जिला बैडमिंटन एसोसिएशन ने महाराष्ट्र राज्य बैडमिंटन संघ के सहयोग से तीन वर्ष पहले सीनियर नेशनल का सफलता पूर्वक आयोजन किया था। जिसके बाद बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इस वर्ष नागपुर को दो ऑल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। नागपुर में ऑल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट का आगाज अंडर-15 और अंडर-17 सब जूनियर से होगा। स्पर्धा का आयोजन 15 से 25 जुलाई के दौरान किया जाएगा। कोराेना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए स्पर्धा की अवधि 11 दिन की होगी। 15 से 20 जुलाई तक क्वॉलीफाइंग दौर के मुकाबले होंगे, जबकि 21 से 25 जुलाई तक मुख्य ड्रॉ के मुकाबले खेले जाएंगे।  नागपुर में तीन वर्ष के अंतराल के बाद एकबार फिर ऑल इंडिया स्तर की प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। हालांकि बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया का घरेलू सत्र 18 से 25 अप्रैल के दौरान बंगलुरु में बाई सीरीज सीनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट से आरंभ होगा।

नागपुर में बेहतर रूप से आयोजित होगी स्पर्धा : काशीकर
नागपुर जिला बैडमिंटन संघ के सचिव मंगेश काशीकर ने दो ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन स्पर्धा की मेजबानी मिलने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा कि नागपुर में इन प्रतियोगिताओं को बेहतर रूप से आयोजित करने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी। उन्होंने बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा यह जिम्मेदारी सौंपे जाने पर उसका और महाराष्ट्र राज्य बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अरुण लखानी के प्रति आभार व्यक्त किया। काशीकर ने कहा कि शानदार मेबजानी की पहचान रखने वाली उपराजधानी एक बार फिर खिलाड़ियों का भव्य रूप से स्वागत करेगी। उन्होंने कहा कि नागपुर जिला संघ अप्रैल-मई में जिला बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगी।

बाई सीरीज सीनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट दिसंबर मेंनागपुर में सत्र की दूसरी ऑल इंडिया स्तर की प्रतियोगिता दिसंबर में होगी। 6 से 13 दिसंबर के बीच बाई सीरीज सीनियर बैडमिंटन स्पर्धा से रूबरू होने का अवसर नागपुर के युवाओं को मिलेगा। इसके क्वॉलीफाइंग दौर के मुकाबले 6 से 9 दिसंबर जबकि मुख्य ड्रॉ के मुकाबले 10 से 13 दिसंबर के दौरान खेले जाएंगे। उक्त प्रतियोगिता की कुल पुरस्कार राशि 10 लाख रुपए होगी। पिछली बार नागपुर में हुई सीनियर नेशनल के विजेताओं को भी आकर्षक पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया था। राज्य बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अरुण लखानी के मार्गदर्शन में आयोजित स्पर्धा कामयाबी के लिहाज से मील का पत्थर साबित हुई थी।
 

Tags:    

Similar News