नागपुर ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया रोड इंजीनियरिंग

नागपुर ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया रोड इंजीनियरिंग

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-24 07:09 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सड़क हादसों को टालने के लिए शहर पुलिस के यातायात विभाग ने कमर कस ली है। सड़क इजीनियरिंग शुरू की गई है। जहां ज्यादा हादसे होने की संभावना है, ऐसे स्थानों को विशेष तौर पर चिह्नित किया गया है, ताकि उन स्थानों पर विशेष नजर रखी जा सके और हादसे को टाला जा रहे। इसके लिए विशेषज्ञोें की राय ली जा रही है। 

विभाग को 8 जोन में बांटा
शहर में यातायात विभाग को 8 जोन में बांटा गया है। एक वर्ष के भीतर प्रति जोन कितने सड़क हादसे हुए इसका खाका तैयार किया गया है। ज्यादा हादसे वाले स्थान पर महकमे के लोगों को ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा गया है। इसके लिए मनपा का भी सहयोग लिया जा रहा है। देखने में आया है कि, मेट्रो और अन्य निर्माण कार्यों की वजह से शहर की सड़कों का बुराहाल है। इस वजह से भी हादसे घटित हुए हैं। कुछ स्थानों पर हादसों के लिए अधिक भीड़-भाड़ होने और तेज रफ्तार से वाहन चलाना  भी हादसों के लिए जिम्मेदार रहा है। यातायात विभाग के मुखिया राजतिलक रोशन ने हादसे कारण और इससे बचने के उपाय योजनाओं के बारे में खाका तैयार किया है। हादसा स्थल को रेडक्रास कर चिह्नित किया गया है। कुछ स्थानों का दौरा भी किया गया है और कुछ चौराहों पर इसे अमल में भी लाया गया है। 

जोन स्तर हादसे 
एमआईडीसी जोन वर्धा रोड स्थित डोंगरगांव, अमरावती रोड, हिंगना रोड पर आईसी चौक में 78 हादसे हुए हैं। सोनेगांव जोन में एयरपोर्ट चौक, खामला चौक, मनीष नगर और छत्रपति चौक और जयताला रोड पर कुल 149 हादसे हुए, लेकिन सबसे ज्यादा छत्रपति चौक में हुए हैं। बर्डी जोन में भाले पेट्रोल पंप चौक, धरमपेठ चौक, लोहापुल, महाजबाग चौक, फुटाला चौक, रवि नगर चौक, शंकर नगर एलएडी कॉलेज चौक  में कुल 265 हादसे हुए हैं। सदर जोन में गड्डीगोदाम चौक में 32, एलआईसी चौक में 35 और पागलखाना चौक में 30, कुल 97 हादसे हुए हैं। कॉटन मार्केट जोन में अग्रसेन चौक, कॉटन मार्केट 28 और घाट रोड पर कुल 84 हादसे हुए हैं। लकड़गंज जोन के टेलीफोन एक्सचंेज चौक में 32 हादसे हुए हैं। इंदोरा जोन में भी हादसे हुए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा अजनी जोन में हुए हैं। 

Tags:    

Similar News