93 सिलेबस में एडमिशन प्रतिबंधित

93 सिलेबस में एडमिशन प्रतिबंधित

Anita Peddulwar
Update: 2019-05-10 08:14 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी आगामी शैक्षणिक सत्र 2019-20 में विविध कॉलेजों में 93 पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रतिबंधित करने जा रहा है। इन कॉलेजों में पाठ्यक्रम जारी रखने के लिए पर्याप्त शिक्षक या अन्य सुविधाएं नहीं होने से यूनिवर्सिटी ने यह फैसला लिया है। जल्द ही अपनी वेबसाइट पर नागपुर  यूनिवर्सिटी यह लिस्ट प्रकाशित करेगा। 

150 कॉलेजों में मिलीं त्रुटियां
दरअसल, यूनिवर्सिटी बीते दिनों कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों काे संलग्नता देने 300 से अधिक कॉलेजों में लोकल इंक्वायरी कमेटी (एलईसी) भेज कर निरीक्षण कराया था। समिति के निरीक्षण में 148 कॉलेजों में सभी जरूरी सुविधाएं पाई गई थीं, जिससे यूनिवर्सिटी ने उन्हें आगामी शैक्षणिक सत्र में एडमिशन लेने के लिए संलग्नता प्रदान करने का निर्णय लिया था। इसी निरीक्षण में 150 कॉलेजों में विविध त्रुटियां पाई गई थीं, जिन्हें दूर करने के लिए यूनिवर्सिटी ने उन्हें कुछ दिनों का समय दिया था। अंतत: 93 पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराने से यूनिवर्सिटी  ने यहां प्रवेश प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। 

ऐसी होती है प्रक्रिया 
यूनिवर्सिटी हर साल निर्धारित टाइमटेबल के अनुसार पाठ्यकमों की संलग्नता के नवीनीकरण के लिए कॉलेजों से 31 अगस्त तक आवेदन मंगवाता है। लेट फीस के साथ कॉलेज 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। स्थानीय जांच समिति 16 से 15 जनवरी तक कॉलेजों का निरीक्षण करती है। 15 मार्च तक यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल संलग्नता का निर्णय लेती है। इसके बाद 30 मार्च तक कॉलेजों को संलग्नता की जानकारी दी जाती है। सभी आपत्तियां सुनकर यूनिवर्सिटी  30 अप्रैल को कॉलेजों में मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों की सूची जारी करने का लक्ष्य रखता है। 

यह है स्थिति
नागपुर यूनिवर्सिटी में 591 संलग्नित कॉलेज हैं, जिसमें 150 पहले का संलग्नीकरण हो चुका है। 300 कॉलेजों का यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एलईसी निरीक्षण कराया है। शेष 100 कॉलेज बंद अवस्था में हैं, जिनका संलग्नीकरण रद्द करने की प्रक्रिया शुरू है। अब यूनिवर्सिटी 93 पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। 

Tags:    

Similar News