यूनिवर्सिटी का नया फैसला: पीजी में जुड़ेगा पांचवां विषय

यूनिवर्सिटी का नया फैसला: पीजी में जुड़ेगा पांचवां विषय

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-24 06:17 GMT
यूनिवर्सिटी का नया फैसला: पीजी में जुड़ेगा पांचवां विषय

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 से अपने सभी पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एक पांचवां विषय जोड़ने का फैसला किया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए "स्वयं" के ऑनलाइन विषयों को यूनिवर्सिटी अपने पाठ्यक्रम में जगह देगा। पोस्ट ग्रेजुएशन के विद्यार्थी पांचवें विषय के रूप में "स्वयं" के विषय या फिर इलेक्टिव विषयों में से कोई एक चुन सकते हैं। 

20 प्रतिशत क्रेडिट स्कोर निर्भर रहेगा
मौजूदा समय में इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रमों को छोड़ विवि के अधिकांश पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में चार विषय हैं, इसमें अब बढ़त होने वाली है। हाल ही में नागपुर विवि में विवि प्रकुलगुरु डॉ.प्रमोद येवले की अध्यक्षता में इस विषय पर बैठक हुई, जिसमें "स्वयं" को विवि में लागू करने पर मंथन हुआ। डॉ.येवले के अनुसार,  पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के हर सेमिस्टर में "स्वयं" के विषय होंगे। विद्यार्थियों के पास इन्हें चुनने या इनकी जगह दूसरा कोई इलेक्टिव विषय चुनने की आजादी होगी। विद्यार्थियों की मार्कशीट पर भी ‘स्वयं’ के विषयों का उल्लेख होगा।

यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार, ‘स्वयं’ के पाठ्यक्रमों पर पाठ्यक्रम का 20 प्रतिशत क्रेडिट स्कोर निर्भर रहेगा। यूजीसी आगामी जून में "स्वयं" के विषयों की सूची ऑनलाइन प्रकाशित करेगा। इसके बाद इनमें से कौन से विषय अपने यहां लागू कराने है इस पर विवि फैसला लेगा। विवि ने मई माह के दूसरे सप्ताह में बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठकें बुलाई है, जिसमें "स्वयं" के विषयों का पाठ्यक्रम में समावेश करने पर मुहर लगेगी। यह कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन कोर्स होंगे। लिहाजा कॉलेजों में उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर और कम्प्यूटर सुविधा को देखते हुए यह पाठ्यक्रम अपनाए जाएंगे।  उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी इन दिनों सिलेबस व गुणवत्ता सुधारने के लिए कई तरह के बदलाव कर रहा है। पीएचडी में भी यूनिवर्सिटी ने कुछ बदलाव किए हैं।आगामी सत्र से स्टूडेंट्स नए बदलाव के साथ अपना कोर्स पूरा कर ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन करेंगे। पीएचडी के शोधार्थी भी इन बदलावों का लाभ ले सकेंगे।

Tags:    

Similar News