मनपा आयुक्त मुंढे को राष्ट्रीय महिला आयोग का नोटिस

मनपा आयुक्त मुंढे को राष्ट्रीय महिला आयोग का नोटिस

Anita Peddulwar
Update: 2020-07-07 07:36 GMT
मनपा आयुक्त मुंढे को राष्ट्रीय महिला आयोग का नोटिस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कंपनी सेक्रेटरी भानुप्रिया ठाकुर की शिकायत पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे को नोटिस जारी किया है। नोटिस में भानुप्रिया ठाकुर को मातृत्व अवकाश से वंचित रखने, मानसिक प्रताड़ना और कार्यालय द्वारा अपमान करने जैसे आरोपों का जिक्र है। सोमवार को  राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा की ओर से जारी नोटिस में आयुक्त मुंढे को सात दिन में जवाब देने को कहा गया है।

नोटशीट में बदलाव के लिए दबाव
पिछले दिनों स्मार्ट सिटी कंपनी सेक्रेटरी भानुप्रिया ने स्मार्ट सिटी के चेयरमैन को शिकायती पत्र भेजा था। इसी तरह की शिकायत उनकी तरफ से राष्ट्रीय महिला आयोग को भी भेजी गई थी। शिकायत में कहा गया था कि आयुक्त मुंढे पूर्णकालिक सीईओ का प्रभार देने के लिए उन पर नोटशीट में बदलाव करने के लिए दबाव बना रहे हैं। मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। अपने कक्ष में बार-बार बुलाकर सभी कर्मचारियों के सामने अपमानित किया गया है। उन्हें सीईओ स्वीकृत नहीं करने पर इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्हें मातृत्व अवकाश से भी वंचित रखा गया है। काेरोना संक्रमण काल में मातृत्व अवकाश से लौट आने के लिए बाध्य किया गया। मातृत्व अवकाश का लाभ नहीं देने की शर्त पर ज्वाइन किया गया। इस विषय पर मनपा की आमसभा में नगरसेवक दयाशंकर तिवारी ने सवाल भी उठाया था। आयुक्त पर महिला अधिकारी के प्रति असंवेदनशीलता का आरोप लगाया था। 

भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई इसलिए भाजपा बौखलाई
नागपुर जिले के पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत के मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे के समर्थन में उतरने के बाद अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी उनके बचाव में उतर आई है। राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष वेदप्रकाश आर्य ने कहा कि आयुक्त मुंढे ने मनपा में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई है। इसलिए भाजपा बौखलाई है। एक के बाद एक आरोप लगा रही है। श्री आर्य ने कहा कि आयुक्त मुंढे द्वारा मनपा का पदभार संभालने के बाद से भाजपा उन्हें परेशान कर रही है। आयुक्त का दोष सिर्फ इतना है कि जिन नदी-नालों की बारिश में साफ-सफाई पर हर साल लाखों रुपए से अधिक खर्च होते हैं, आयुक्त ने सिर्फ 37 लाख में काम पूरा किया। क्वारेंटाइन सेंटर में 600 रुपए की थाली सिर्फ 167 रुपए में उपलब्ध करायी। 
 

Tags:    

Similar News