चक्रवात: ताऊते के बाद समुद्री तूफान 'यास' का खतरा, PM मोदी ने बैठक में दिए जरूरी दिशा-निर्देश

चक्रवात: ताऊते के बाद समुद्री तूफान 'यास' का खतरा, PM मोदी ने बैठक में दिए जरूरी दिशा-निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-23 11:51 GMT
चक्रवात: ताऊते के बाद समुद्री तूफान 'यास' का खतरा, PM मोदी ने बैठक में दिए जरूरी दिशा-निर्देश

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। ताऊते चक्रवात के बाद यास ने भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। भारत के पूर्वी तटों ने यास चक्रवात के लिए तैयारी शुरू कर दी है। यह चक्रवात 26 मई को आएगा। बंगाल और उत्तरी ओडिशा के बीच में  लैंडफॉल बनाने की उम्मीद है। बता दें, ताऊते तूफान की वजह से 60 लोगों की मौत हो गई थी। इसी दौरान आज पीएम ने समीक्षा बैठक की।

पीएम की बैठक 
चक्रवात की तैयारियों को लेकर पीएम ने आज समीक्षा बैठक की। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, अन्य मंत्री , टेलीकॉम पावर,अर्थ साइंसेज, एनडीआरएफ एवं मौसम विभाग के अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में पीएम ने कहा कि संवेदनशील जगहों से जुड़े लोगों को समय पर निकाला जाए। पीएम ने कहा कि बिजली आपूर्ति और संचार नेटवर्क के क्षतिपूर्ति को जल्द से जल्द कवर करने की कोशिश करे। पीएम ने अधिकारियों से राज्य सरकारों के साथ सहयोग बनाने को कहा है ताकि कोविड मरीजों एवं टीकाकरण अभियान में कोई दिक्कत नहीं आए। पीएमओ ने जानकारी दी कि एनडीआरएफ की 46 टीमें पहले से तैनात हैं। 13 टीमों को एयरलिफ्ट किया जाएगा। वहीं, नौसेना, कोस्ट गार्ड, बचाव कार्यों के लिए जहाजों, हेलीकॉपटरों को तैनात किया गया है।
 
मौसम विभाग ने किया सचेत

मौसम विभाग ने बंगाल और ओडिशा सरकार को पहले से सचेत कर दिया है। वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का माना है कि यह तूफान कम दवाब में बना है, इसीलिए इसके स्वरुप बदलने की संभावना ज्यादा है। यह 26 मई तक बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों तक पहुंचएगा। उन्होंने आगे कहा कि 26 मई की दोपहर इसकी गति 90- 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

टास्क फोर्स की तैनाती
भारतीय सेना एवं नौसेना की टुकड़ियां राज्यों में पहुंच चुकी है। नौसेना की 8 टीमों को तूफान में राहत एवं बाढ़ से बाचने के लिए भेजा गया है। वहीं, नेवी की 4 टीमें इन राज्यों में पहुंच चुकी है।

 


 

Tags:    

Similar News