निपाह वायरस का महाराष्ट्र में फिलहाल कोई मरीज नहीं : स्वास्थ्य मंत्री

निपाह वायरस का महाराष्ट्र में फिलहाल कोई मरीज नहीं : स्वास्थ्य मंत्री

Tejinder Singh
Update: 2018-05-22 14:35 GMT
निपाह वायरस का महाराष्ट्र में फिलहाल कोई मरीज नहीं : स्वास्थ्य मंत्री

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में निपाह वायरस की बीमारी का एक भी मरीज अब तक नहीं पाया गया है। इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने सतर्कता के तौर पर केरल में आई निपाह वायरस की बीमारी के मद्देनजर सभी जिलों को सतर्क करने को कहा है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने यह जानकारी दी। मंगलवार को मंत्री सावंत ने मंत्रालय में निपाह वायरस बीमारी को लेकर राज्य में उपाय योजना के संबंध में उच्चस्तरीय बैठक की। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में सावंत ने कहा कि राज्य में फिलहाल निपाह वायरस की बीमारी का कोई मरीज नहीं है, लेकिन एहतियात के रूप में मुंबई के कस्तुरबा अस्पताल में पृथक कक्ष बनाया गया है।

मुंबई के कस्तुरबा अस्पताल में बनाया गया पृथक कक्ष
इसके अलावा राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में पृथक कक्ष शुरू करने को कहा गया है। सावंत ने कहा कि फिलहाल  घबराने की कोई जरूरत नहीं है। राज्य से इस समय केरल में कम पर्यटक जाते हैं। फिर भी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। सावंत ने कहा कि यदि कोई केरल से अभी-अभी आया है और उसे बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द, नींद आना, मानसिक थकान, बेहोश होने जैसे निपाह वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो उसको सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए तत्काल जाना चाहिए। सावंत ने कहा कि उस मरीज को निजी अस्पतालों में नहीं जाना चाहिए। साथ ही मेडिकल से दवाई खरीद करके नहीं खानी चाहिए।

निपाह वायरस का फिलहाल कोई मरीज नहीं
सावंत ने बताया कि इस बीमारी को लेकर राज्य के सभी निजी और सरकारी अस्पताल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, महानगर पालिका के आयुक्त और जिला शल्यचिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सावंत ने बताया कि निपाह वायरस का प्रसार चमगादड़ो द्वारा खाएं हुए फल हाथ में लेने या उसे खाने से होता है। सुअर और अन्य प्राणी भी इससे बाधित हो सकते हैं। निपाह वायरस का प्रभाव एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैल सकता है, इसलिए लोगों को खेत, जंगल या फिर अन्य जगहों पर गिरे हुए फलों को नहीं खाना चाहिए।
 

Similar News