गडकरी की दैनिक भास्कर से खास बातचीत : बोले- कैश, कास्ट, क्रिमिनल की राजनीति का जमाना बदल रहा है

गडकरी की दैनिक भास्कर से खास बातचीत : बोले- कैश, कास्ट, क्रिमिनल की राजनीति का जमाना बदल रहा है

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-21 03:45 GMT
गडकरी की दैनिक भास्कर से खास बातचीत : बोले- कैश, कास्ट, क्रिमिनल की राजनीति का जमाना बदल रहा है

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जाति की राजनीति से सजग रहने का आह्वान करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जो लोग परफॉर्मेंस पर चुनाव नहीं लड़ते वे जातिवाद पर लड़ते हैं। हालांकि जाति का नेतृत्व करनेवाले जाति का विकास भी नहीं कर पाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कैश, कास्ट व क्रिमिनल का राजनीति में प्रभाव रहा है। लेकिन अब स्थिति बदल रही है। जमाना बदल रहा है। नए मतदाता विकास चाहते हैं। नागपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव की तैयारी कर रहे गडकरी ने यह भी कहा कि वे विकास के मुद्दे पर ही चुनाव जीतेंगे। बुधवार को दैनिक भास्कर के संपादकीय सहयोगियों से गडकरी ने विविध विषयों पर चर्चा की। उन्होंने जोर देकर कहा कि सांप्रदायिकता, जातिवाद से वे दूर रहे हैं और दूर ही रहेंगे। प्रधानमंत्री पद को लेकर नाम की चर्चा से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि वे राजनीति में और अधिक अपेक्षा नहीं रखते। राजनीति को सामाजिक सुधार का सशक्त माध्यम मानते हैं। गडकरी ने कहा कि जार्ज फर्नांडीस, अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति में आदर्श हैं। वे राममनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण को भी आदर्श मानते हैं। 

मेरे भाषणों को पीएम मोदी व शाह के संदर्भ में जोड़ा गया-

मीडिया से विश्वसनीयता कायम रखने का आह्वान करते हुए गडकरी ने कहा कि स्वयं सवाल करके किसी के जवाब का अपने तरीके से विश्लेषण करना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, ‘पिछले दिनों 4 बार मेरे वक्तव्यों को लेकर ऐसी खबरें आईं जिसमें लगता है कि मीडिया के लोग ही राजनीति करने लगे हैं। सभा, सेमिनार में मेरे भाषणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपाध्यक्ष अमित शाह के संदर्भ में जोड़कर पेश किया गया।’ 

ये भी बोले केंद्रीय मंत्री: 

उप्र में बोट से करेंगे प्रचार 

परिवहन मामले में विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में वे बोट से चुनाव प्रचार करेंगे। प्रियंका गांधी ने गंगा नदी में शुद्ध वातावरण में पूजा की। निर्मल व अविरल गंगा प्रोजेक्ट के तहत उनके द्वारा किए गए कार्य से यह संभव हो पाया। 

तीन राज्यों में अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे नतीजे, अब स्थितियां अलग

तीन राज्यों में विधानसभा व अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव में पार्टी की पराजय पर उनका कहना है कि चुनाव परिणाम निश्चित ही अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे । लेकिन अब स्थिति अलग है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एनडीए 300 से अधिक सीटें जीतेगा। इसमें भाजपा की सर्वाधिक सीटें होंगी। भाजपा 2014 के चुनाव से अधिक सीट जीतेगी।

गोवा में सरकार गठन के लिए आ रहा था राज्यपाल का फोन

गोवा के राजनीतिक घटनाक्रम पर उन्होंने कहा कि रात में मुख्यमंत्री का चयन करना आवश्यक था। इस संबंध में राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने 3 बार फोन किया था। कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा किया था। स्थितियां ऐसी नहीं थी कि कार्यवाहक मुख्यमंत्री नियुक्त किया जाता। बकौल गडकरी, गोवा में मुख्यमंत्री का चुनाव संवैधानिक तरीके से हुआ। सरकार बनाने के लिए दो दिन तक गोवा में ही रहा। 21 विधायकों को लेकर राज्यपाल के पास गया था। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद तत्काल दावेदारी पेश की। सहयोगी दलों के 12 लोगों को बुलाकर सलाह मशविरा करके मुख्यमंत्री तय किया गया।

 

 

 

Similar News