अब रेलगाड़ियों में लगेगा GPS, तुरंत पता चलेगा कहां है आपकी ट्रेन

अब रेलगाड़ियों में लगेगा GPS, तुरंत पता चलेगा कहां है आपकी ट्रेन

Tejinder Singh
Update: 2018-08-21 15:07 GMT
अब रेलगाड़ियों में लगेगा GPS, तुरंत पता चलेगा कहां है आपकी ट्रेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेल मंत्रालय रेलगाड़ियों (ट्रेनों) को अब GPS प्रणाली से जोड़ने की कवायद में तेजी से जुट गया है। रेलगाड़ियों के GPS प्रणाली से लैस होने के बाद रेल अधिकारियों के साथ आम यात्री भी यह आसानी से पता लगा सकेंगे कि संबंधित ट्रेन फिलहाल किस स्टेशन पर पहुंची है या पहुंचने वाली है। रेलवे के मुताबिक अब तक मैन्युअल व्यवस्था होने के चलते ट्रेनों की स्थिति की सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है।

यात्री भी परेशान होते हैं क्योंकि सही जानकारी के अभाव में उन्हें स्टेशनों पर अपना काफी समय खराब करना पड़ता है। परंतु रेल मंत्री पीयूष गोयल के स्पष्ट निर्देश के बाद अब रेल मंत्रालय ट्रेनों को GPS प्रणाली से जोड़ने में काफी दिलचस्पी दिखा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों में GPS प्रणाली शुरू होने के बाद रेल कर्मचारियों की वजह से होने वाली ट्रेनों की लेटलतीफी पर भी अंकुश लगेगा। दरअसल GPS लगने के बाद रेल कर्मचारी ट्रेन लेट होने का बहाना नहीं ढृंढ पाएंगे।

बता दें कि इस समय रेलवे लेटलतीफी को लेकर सबसे ज्यादा निशाने पर है। कुछ गाड़ियां आज भी छह घंटे से लेकर 24 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। रेल अधिकारी ने बताया कि अगले पांच साल में रेललाइनों की दोहरीकरण का काम पूरा हो जाएगा। दरअसल  मोदी सरकार ने मुंबई से दक्षिण के प्रमुख शहरों की ओर जाने वाली सिंगल रेल लाइनों के दोहरीकरण के काम को ज्यादा तबज्जो दी है। जानकारी के मुताबिक दोहरीकरण के लिए 19 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन की पहचान कर ली गई है।

बाढ़ पीड़ितों को अपना एक दिन का वेतन देंगे रेलकर्मी
केरल में बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए रेलवे भी वहां के लोगों को राहत पहुंचाने में जुटा है। रेलवे ने छत्तीसगढ़ सरकार के आग्रह पर ढाई लाख टन चावल की खेप रेल से केरल तक पहुंचाई है। रेलवे ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 61 विशेष ट्रेनें चलाने का भी फैसला किया है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने रेलवे के सभी कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे केरल के बाढ़ पीड़ितों को राहत दिलाने के लिए एक दिन का वेतन दान करें। उन्होंने बताया कि रेलवे के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के एक दिन का वेतन 200 करोड़ रूपये से अधिक बैठता है।

Similar News