अब एग्जाम हॉल में दिव्यांग स्टूडेंट कर सकेंगे कंप्यूटर-लैपटॉप का प्रयोग

अब एग्जाम हॉल में दिव्यांग स्टूडेंट कर सकेंगे कंप्यूटर-लैपटॉप का प्रयोग

Anita Peddulwar
Update: 2018-11-12 10:52 GMT
अब एग्जाम हॉल में दिव्यांग स्टूडेंट कर सकेंगे कंप्यूटर-लैपटॉप का प्रयोग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 10वीं और 12वीं के दिव्यांग स्टूडेंट को CBSE की आेर से पहली बार खास तरह की सुविधा मिली है। स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में कंप्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग करने की स्वीकृति दी गई है, ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपना पर्चा लिख सकें। इसके लिए CBSE से पूर्व अनुमति लेनी होगी। इस संबंध में CBSE ने सभी संबंद्ध स्कूलों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। CBSE की 10वीं व 12वीं की बोर्ड एग्जाम 5 मार्च से शुरू होंगी।

लेना होगा सर्टिफिकेट
परीक्षार्थियों को पंजीकृत डॉक्टर या किसी मनोवैज्ञानिक से एक सर्टिफिकेट जारी कराना होगा, साथ ही विद्यार्थी को अपना कंप्यूटर या लैपटॉप पहले से फाॅर्मेट कराकर लाना होगा। ऐसे परीक्षार्थियों को अटेंडेंस में भी 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। कंप्यूटर में कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा। परीक्षार्थी को स्कूल के जरिये परीक्षा केंद्र अधीक्षक को पहले से अपने दस्तावेज भेजने होंगे, ताकि परीक्षा कराने की उचित व्यवस्था की जा सके। परीक्षा केंद्र अधीक्षक की ओर से उपलब्ध कराए गए परीक्षार्थी के प्रिंटआउट पर  पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए इस परीक्षा में बीमार या किसी भी रूप में परीक्षा देने में असमर्थ परीक्षार्थियों को पंजीकृत डॉक्टर या किसी मनोवैज्ञानिक से एक सर्टिफिकेट जारी कराना होगा। इसमें कुछ ठोस आधार पर कंप्यूटर का इस्तेमाल करने की सिफारिश की गई होगी। इस साल से विशेष जरूरतों वाले परीक्षार्थियों को यह अतिरिक्त रियायत दी जाएगी।

कई युवाओं ने किया रक्तदान
अर्पण बहुउद्देशीय संस्था के रिलीफ व्यसनमुक्ति उपचार व पुनर्वसन केंद्र का उद्घाटन विधायक कृष्णा खोपड़े के हाथों किया गया। कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की सदस्य निता ठाकरे, नगरसेवक किशोर कुमेरिया, नामदेव वानखेड़े आदि उपस्थित थे। उसी प्रकार संस्था की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें कई युवाओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। सफलतार्थ करीमउद्दीन काजी, नंदा आदमने, आनंद तिड़के, विजय चर्लेवार, वर्षा दिवान, अमोल सातोरकर, अनिल शहाकार आदि ने प्रयास किया।

Similar News