अब वन्यप्राणियों पर नजर, कोरोना के लक्षण दिखते ही होगी जांच

अब वन्यप्राणियों पर नजर, कोरोना के लक्षण दिखते ही होगी जांच

Anita Peddulwar
Update: 2021-05-07 08:32 GMT
अब वन्यप्राणियों पर नजर, कोरोना के लक्षण दिखते ही होगी जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराजबाग प्राणी संग्रहालय ऐतिहासिक महत्व रखता है। इस प्राणी संग्रहालय में अनेक वन्यजीव पोषित हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से संतरानगरी में महामारी कोरोना विकराल रूप धारण कर चुकी है। महाराजबाग में मौजूद वन्यजीवों में भी कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा है, जिसके चलते केंद्रीय प्राणी संग्रहालय प्राधिकरण द्वारा यहां पर्यटकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इन वन्यजीवों की स्वास्थ्य संबधी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए भी कहा गया है।

बरती जा रही सतर्कता
इसके अलावा संग्रहालय में सामाजिक दूरी बनाए रखने, पिंजरों के आसपास का परिसर स्वच्छ रखने, पिंजरों को सैनिटाइज करने, सभी प्राणियों को हवादार पिंजरों में रखने, प्राणियों का भोजन विशेषत: मांस 65 डिग्री सेल्सियस गर्म पानी में 10 मिनट रखने के बाद ही परोसने, किसी प्राणी में कोरोना के लक्षण नजर आने पर उनसे दूर रहने तथा तत्काल वरिष्ठों को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं।

कर्मचारियों का आरटीपीसीआर टेस्ट जरूरी
संग्रहालय में प्राणियों की देखभाल के लिए नियुक्त 23 कर्मचारियों की कोरोना जांच के लिए शासन काे पत्र भेजा गया है। शासनादेश के बाद सभी कर्मचारियांें की कोरोना जांच की जाएगी। यह जानकारी महाराजबाग प्राणी संग्रहालय के प्रभारी अधिकारी डॉ. सुनील बावस्कर ने दी। उन्होंने बताया कि प्राणियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्राणी पालकों को एन-95 मास्क, दस्ताने उपलब्ध कराए गए है। पिंजरों की देखभाल करने व प्राणियों का भोजन तैयार करने वाले कर्मचारियों का आरटीपीसीआर टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

अब तक कोई लक्षण नहीं
इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए महाराजबाग में सभी प्राणियों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक इन प्राणियों में अब तक कोरोना के लक्षण नजर नहीं आए हैं। शासन ने सभी बड़े प्राणियों की कोराना जांच के निर्देश दिए हैं। लक्षण नजर आने पर इन प्राणियों की कोरोना जांच की जाएगी। बता दें कि हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर हाल ही में कोरोना संक्रमित पाए गए थे।
 


 

Tags:    

Similar News