अनुदानित आश्रमशालाओं में नहीं मिल रहा पोषक आहार

इंतजार अनुदानित आश्रमशालाओं में नहीं मिल रहा पोषक आहार

Anita Peddulwar
Update: 2021-10-20 08:14 GMT
अनुदानित आश्रमशालाओं में नहीं मिल रहा पोषक आहार

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। गोंदिया जिले की अनुदानित आश्रम स्कूल को शुरू करने का आदेश प्राप्त होते ही स्कूल संचालकों ने कक्षा पांचवी से बारहवीं कक्षा की आश्रम शालाओं को शुरु कर विद्यार्थियों को छात्रावास में प्रवेश दिया। लेकिन विद्यार्थियों के लिए शासन की ओर से अनाज उपलब्ध नहीं किए जाने के कारण संस्था संचालक सकते में आ गए। मजबूरन आश्रम स्कूल प्रबंधन को खुले बाजार से अनाज खरीदी कर विद्यार्थियों के लिए भोजन की व्यवस्था करनी पड़ी है।

बता दें कि कोविड 19 का संक्रमण कम होने से शासन ने नियमों व शर्तों के आधार पर कक्षा पांचवी से कक्षा बारहवी तक स्कूल शुरु करने के आदेश दिए हैं। इसी नियमों के आधार पर आदिवासी आश्रम स्कूल भी शुरू की गई है। सरकारी आदिवासी आश्रम स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए अनाज उपलब्ध किया गया है। किंतु अनुदानित आश्रम स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए अनाज उपलब्ध नहीं किए जाने के कारण अनुदानित आश्रम स्कूल प्रबंधकों में शासन के खिलाफ नाराजगी पसरी हुई है।

जिले में 24 अनुदानित आश्रम स्कूल देवरी आदिवासी विकास प्रकल्प के नियंत्रण में संचालित है। जहां पर लगभग 7 हजार आदिवासी विद्यार्थी शिक्षा का पाठ पढ़ रहे हैं। यह विद्यार्थी अनुदानित आदिवासी आश्रम स्कूल में ही निवास करते हैं। जहां पर उन्हें भोजन के साथ सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन जब से स्कूल शुरु हुई है, तब से शासन ने विद्यार्थियों के भोजन की व्यवस्था के लिए अनाज उपलब्ध नहीं किया है। मजबूरन स्कूल प्रबंधकों को खुले बाजार से अनाज खरीदकर भोजन की व्यवस्था करनी पड़ रही है।

अधिकारियों ने की जांच लेकिन नहीं पहुंचा अनाज
विद्यार्थियों के लिए अनाज उपलब्ध कराने की मांग संबंधित विभाग के अधिकारियों से की गई है। जिस पर अधिकारियों ने आश्रम स्कूलों में आकर विद्यार्थियों का जायजा भी लिया है। लेकिन अभी तक अनाज उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिस कारण स्कूल प्रबंधन की ओर से अनाज उपलब्ध कराकर विद्यार्थियों को भोजन परोसा जा रहा है।
- राजू मारवाड़े, अधीक्षक, संत जयरामदास आदिवासी आश्रम शाला, कामठा

 

Tags:    

Similar News