24 घंटे में चार्जशीट तैयार, आरोपी को भुगतनी होगी 2 वर्ष की सजा

24 घंटे में चार्जशीट तैयार, आरोपी को भुगतनी होगी 2 वर्ष की सजा

Anita Peddulwar
Update: 2018-10-25 05:34 GMT
24 घंटे में चार्जशीट तैयार, आरोपी को भुगतनी होगी 2 वर्ष की सजा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लूटपाट के एक मामले में सीताबर्डी पुलिस ने आरोपी को रंगेहाथ गिरफ्तार किया और  24 घंटे के अंदर चार्जशीट तैयार कर उसे अदालत में पेश किया। न्यायालय ने मामले की सुनवाई कर उसे 2 वर्ष की सजा सुनाई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, देश में संभवत: यह पहला मामला माना जा रहा है, जिसमें पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया और 24 घंटे के अंदर उसे सजा सुनाई गई।  इस कार्रवाई से सीताबर्डी पुलिस का देश में पहला नाम हो गया है। उक्त मामले में दोषी निलेश दिलीपराव पोटफोडे (27) वरुड, अमरावती निवासी है।

जानकारी के अनुसार, नरखेड निवासी दालचंद गजभिये (42) गत 18 अक्टूबर को दोपहर में ट्रेन से नागपुर आए। वह पैदल ही दीक्षाभूमि की ओर जा रहे थे। आरोपी निलेश ने उन्हें रोका। गाली-गलौज कर उनके जेब से 200 रुपए निकाल लिया। दालचंद ने मोबाइल छीनने का विरोध किया तो आरोपी ने उन पर पत्थर से हमला कर जख्मी कर दिया। जानकारी मिलते ही  सीताबर्डी थाने के सिपाही पंकज रामटेके घटनास्थल पर पहुंचा। उसने आरोपी को रंगेहाथ धर-दबोचा।  महिला सहायक पुलिस उपनिरीक्षक डी.एस. राऊत ने लूटपाट का मामला दर्ज किया। वरिष्ठ थानेदार  हेमंतकुमार खराबे ने प्रकरण की जांच द्वितीय पुलिस निरीक्षक दानडे को सौंपी। खराबे ने दानडे से कहा कि इस प्रकरण को एक टास्क की तरह लेकर छानबीन करो। दानडे ने तत्काल मामले की छानबीन की और उसके खिलाफ चार्जशीट तैयार की। 

यह चार्जशीट 24 घंटे में तैयार कर आरोपी नीलेश पोटफोडे को प्रथमश्रेणी न्यायदंडाधिकारी बी.जी.तारे की अदालत में पेश किया गया। आरोपी के बचाव की कोई गुंजाइश नहीं रह गई, जब पुलिस ने चार्जशीट पेश कर दी। न्यायाधीश तारे ने पुलिस की विनंती को मान्य कर दूसरे दिन ही दिन प्रकरण को सुनवाई के लिए रखा।  पुलिस अधिकारी-कर्मचारी आैर सामान्य नागरिकांे सहित 9 गवाहों के बयान न्यायालय में दर्ज किया गया। सरकारी वकील श्‍यामसुंदर आैर साधना बोरकर आरोप सिद्ध करने में सफल हो गए। न्यायालय ने बुधवार को मामले की सुनवाई करते हुए आरोपी को दो वर्ष की सजा सुनाई। पुलिस आयुक्त डॉ. भूषणकुमार उपाध्याय आैर जोन 2 के उपायुक्त चिन्मय पंडित ने भी सीताबर्डी पुलिस के इस कार्य पर उनकी सराहना की है।  

Similar News