हवाई उड़ान हो या चुनावी सभा - पहले आओ,पहले पाओ

हवाई उड़ान हो या चुनावी सभा - पहले आओ,पहले पाओ

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-18 08:16 GMT
हवाई उड़ान हो या चुनावी सभा - पहले आओ,पहले पाओ

डिजिटल डेस्क,सतना। हवाई उड़ान के लिए हेलीपैड हो या फिर चुनावी सभा,  रैली हो या फिर लाउड स्पीकर का इस्तेमाल। इस आशय की सभी अनुमतियों के लिए राजनैतिक दल और उनके प्रत्याशियों को अब जिला निर्वाचन कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इन अनुमतियों के ऑफ लाइन आवेदन के साथ अब ऑनलाइन आवेदन भी किए जा सकेंगे। इन आवेदनों के लिए आरओ और एआरओ के आफिस में सिंगल विंडो सिस्टम भी स्थापित किए जा रहे हैं। आवेदन पर अनुमतियां पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर ही दी जाएंगी। इसके लिए सुविधा एप पर तय समय से पूर्व ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। निर्वाचन संबंधी विभिन्न समस्याओं के समाधान भी ऑनलाइन किए जाएंगे। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों  की सतत निगरानी एक विशेष साफ्टवेयर की मदद से की जाएगी।  
प्रत्याशियों को सोशल मीडिया के एकाउंट का ब्यौरा भी देना होगा
निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के ई-पेपर को जारी किये जाने वाले विज्ञापनों का प्रमाणन जरूरी  उम्मीदवारों को अपने स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट, वेबसाइट , ब्लॉग और  ई-मेल आईडी का उल्लेखन न केवल  नाम-निर्देशन पत्र के साथ करना होगा बल्कि इसके साथ प्रस्तुत किए जाने वाले शपथ पत्र में भी अनिर्वाय रुप से इस आशय की जानकारी देनी होगी। इसी प्रकार राजनैतिक दल और उनके प्रत्याशी अगर समाचार पत्रों के ई-पेपर पर कोई राजनैतिक विज्ञापन देते हैं तो उसके प्रकाशन -प्रसारण से पूर्व संबंधित विज्ञापन का प्री-सर्टिफिकेशन भी आवश्यक होगा।
सुविधा एप पर भी होगी नामांकन पत्रों की एंट्री
निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गए सुविधा एप्लीकेशन में जोड़े गए नामिनेशन के मॉड्यूल में लोकसभा चुनाव  के अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए नाम-निर्देशन पत्रों की एंट्री भी की जाएगी।  उम्मीदवारों से प्राप्त नामांकन पत्रों में दर्ज प्रत्येक जानकारी आरओ ही सुविधा एप में दर्ज करेंगे। ऐसे में अगर नामांकन पत्र में कोई कमी रह जाती है या वांछित जानकारी अभ्यर्थी द्वारा नहीं भरी जाती है तो सुविधा एप्लीकेशन के मॉड्यूल उस नाम निर्देशन पत्र को स्वीकार नहीं करेगा। ऐसे में आरओ संबंधित अभ्यर्थी को लिखित में सूचना देकर कमियां दूर करने  के लिए कहेंगे। ऐसे में संवीक्षा के दौरान नामांकन पत्रों के निरस्त होने की असुविधा भी खत्म हो जाएगी।
फेसबुक लाइव-  मतदाताओं से होगा सीधा संवाद
राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल फेसबुक लाइव के माध्यम से 18 मार्च को शाम 5 बजे मध्यप्रदेश के फेसबुक पेज पर लाइव होकर मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे। इस दौरान श्री अग्रवाल इस दौरान आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में जानकारी देने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी देंगे।

Similar News