राज्यपाल सी विद्यासागर ने कहा- अपराधियों को उम्मीदवार न बनाएं राजनीतिक पार्टियां

 राज्यपाल सी विद्यासागर ने कहा- अपराधियों को उम्मीदवार न बनाएं राजनीतिक पार्टियां

Tejinder Singh
Update: 2018-10-25 16:03 GMT
 राज्यपाल सी विद्यासागर ने कहा- अपराधियों को उम्मीदवार न बनाएं राजनीतिक पार्टियां

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने सभी राजनीतिक दलों से चुनावों में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को उम्मीदवारी नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि केवल चुनाव जीतने की क्षमता के आधार पर राजनीतिक दल उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि को नजरअंदाज न करे। चुनावों के अपराधीकरण को रोकने के लिए पार्टियां दागी छवि वाले व्यक्तियों को चुनावों में उम्मीदवार न बनाए। गुरुवार को राज्यपाल ने राज्य चुनाव आयोग की ओर से ‘स्वस्थ लोकतंत्र के लिए बेहतर चुनाव’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय परिषद का उद्धाटन किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि चुनाव सुधार की दृष्टि से राज्य चुनाव आयोग ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। लेकिन राजनीतिक दलों से भी सहयोग की जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि कमजोर और दिव्यांग सहित वंचित तबकों को चुनाव प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। इसलिए चुनाव आयोग को राज्य के सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और स्कूलों में डेमोक्रसी क्लब की स्थापना करनी चाहिए। 

सोशल मीडिया का दुरुपयोग रुके
प्रदेश की ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग और चुनावों में होने वाले खर्च को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने की जरूरत है। इसके अलावा मतदान के लिए सख्ती करने पर विचार किया जाना चाहिए। विधान सभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार राज्य चुनाव आयोग सरकार से पूरी तरह से स्वतंत्र है। इसका ध्यान सरकार को हमेशा रखना चाहिए। इस परिषद में मलेशिया, इंडोनेशिया, भूटान, श्रीलंका, स्वीडन, इग्लैंड सहित अन्य देशों से चुनाव व्यवस्था से जुड़े प्रतिनिधि शामिल हुए।

Similar News