बैन के बाद भी बिक रही थी पॉलीथिन, 360 किलोग्राम जब्त

बैन के बाद भी बिक रही थी पॉलीथिन, 360 किलोग्राम जब्त

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-08 08:36 GMT
बैन के बाद भी बिक रही थी पॉलीथिन, 360 किलोग्राम जब्त

डिजिटल डेस्क,शहडोल। पॉलीथिन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए प्लास्टिक वेस्ट (मैनेजमेंट एंड हैंडलिंग) रूल्स 2011 को लागू होने के बाद भी जिला प्रशासन, नगर निगम शहर में इस नियम को लागू नहीं करा सका है। नियमों के तहत 40 माइक्रॉन से कम मोटाई के पॉलीथिन बैग की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। इसके बाद भी इन पॉलीथिन का उपयोग हो रहा है। शहर में सब्जी और फल की दुकानें पॉलीथिन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। इसी के तहत अमानक स्तर के पॉलीथिन के विरुद्ध संभाग में अब तक की बड़ी कार्रवाई की गई है। एक दिन में आठ दुकानों से ही साढ़े तीन क्विंटल से अधिक पॉलीथिन जब्त किया गया है। मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा नगरपरिषद जयसिंहनगर व ब्यौहारी की संयुक्त कार्रवाई में आठ दुकानों से 360 किलोग्राम पॉलीथिन जब्त हुई है।
यहां मारा छापा-
पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी संजीव मेहरा की पहल पर बोर्ड के दल द्वारा जयसिंहनगर व नगर परिषद ब्यौहारी की मदद से पॉलीथीन कैरी बैग्स का  संग्रहण कर वितरित करने वाले बड़े स्टाकिस्टों पर छामा मारा गया। इस मेगा छापामार कार्रवाई में आठ दुकानों की छानबीन की गई। जब्त पॉलीथिन का भविष्य में पुन: उपयोग न हो सके यह सुनिश्चित करने के लिए काट-काट कर नष्ट कराकर जब्त किया गया। कार्रवाई में पीसीबी के अधिकारियों के साथ नगरपरिषद ब्यौहारी की नपाधिकारी रीना राठौर, पटवारी तरुण शर्मा, टीआई गोपाल सिंह, आरक्षक आत्माराम महोबिया सहित अन्य ने सहयोग किया।
मची हड़कंप की स्थिति-
 इस बड़ी कार्रवाई के बाद हालांकि पॉलीथिन का व्यवसाय करने वालों मेंं हड़कंप की स्थिति बन गई है लेकिन अभी भी इसका उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। शहर के अलावा अन्य छोटे-बड़े शहर गांव में पॉलीथिन आसानी से मिल जा रही है। लोगों का कहना है कि पीसीबी को इस प्रकार की कार्रवाई लगातार जारी रखनी चाहिए। साथ ही अधिनियम के अनुसार कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, तभी प्रभावी रोक लग सकती है।

Tags:    

Similar News