गणतंत्र दिवस पर कमलनाथ का ऐलान- गरीब युवाओं को एक साल में मिलेगा 100 दिन रोजगार

गणतंत्र दिवस पर कमलनाथ का ऐलान- गरीब युवाओं को एक साल में मिलेगा 100 दिन रोजगार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-26 09:47 GMT
गणतंत्र दिवस पर कमलनाथ का ऐलान- गरीब युवाओं को एक साल में मिलेगा 100 दिन रोजगार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गणतंत्र दिवस के मौके पर स्वाभिमान योजना का शुभारंभ किया। स्वाभिमान योजना के तहत कमलनाथ ने शहर में रहने वाले गरीब युवाओं को रोजगार देने का वादा किया। इसके साथ ही नाथ ने बुजुर्गों, दिव्यांगों की पेंशन और तेंदुपत्ता की मजदूरी बढ़ाने का ऐलान किया है।

साल भर में मिलेगा 100 दिन का रोजगार
प्रदेश सत्ता में कांग्रेस की वापसी कराने में मुख्य भूमिका निभाने वाले कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली। इस मौके पर नाथ ने बेरोजगार गरीब युवकों को एक साल में 100 दिन रोजगार प्रदान करने का वचन दिया। नाथ ने कहा कि युवा शक्ति के हाथ में प्रदेश का भविष्य है। उन्होंने कहा कि युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। जरूरत केवल युवा प्रतिभाओं को निखारने की है ताकि वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध रोजगार के अवसरों का पूरा-पूरा लाभ उठा सकें। युवाओं का रोजगार के लिए हुनर निखारने और प्रशिक्षण देने पर कमलनाथ ने कहा कि युवाओं को उनकी रुचि और पसंद के आधार पर कार्यक्षेत्र का प्रशिक्षण दिया जाएगा। हाल ही में लागू की गई स्वभीमान योजना में पंजीयन की शुरुआत 10 फरवरी से हो जाएगी। इसके बाद ही फरवरी माह से ही युवाओं का प्रशिक्षण प्रारंभ हो जाएगा।

तेंदुपत्ता मजदूर, बुजुर्गों और दिव्यांगों को भी लाभ
कमलनाथ ने युवाओं के साथ तेंदुपत्ता मजदूरों को भी ज्यादा लाभ दिलाने का वादा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तेंदुपत्ता मजदूरी अब से 2000 रुपए प्रति मानक बोरा की जगह 2500 रुपए प्रती मानक बोरा दी जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक और सुरक्षा पेंशन में 300 रुपए की बढ़ोत्तरी की जाएगी। जिसके बाद यह राशि 1000 रुपए हो जाएगी। नाथ ने बताया कि हर साल इस राशि में इजाफा किया जाएगा।

प्रचार कम और काम ज्यादा
जब से प्रदेश में कांग्रेस सरकार आई है, तभी से प्रशासनिक सर्जरी जोरों पर है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन में नयी कार्य संस्कृती की बहुत आवश्यकता है। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में प्रशासन और आम जनता के बीच एक मजबूत समन्वय देखने को मिलेगा, इस बार जनता सरकार से नाखुश नहीं होगी, अबकी बार प्रचार कम और काम ज्यादा होगा।

 

Similar News