निर्वाचन आयोग के आदेश, वोटरों को स्मार्ट कार्ड देने की तैयारी

निर्वाचन आयोग के आदेश, वोटरों को स्मार्ट कार्ड देने की तैयारी

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-24 08:04 GMT
निर्वाचन आयोग के आदेश, वोटरों को स्मार्ट कार्ड देने की तैयारी

डिजिटल डे्स्क, नागपुर ।  वोटरों को स्मार्ट कार्ड देने की तैयारी चल रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले के वोटरों का स्मार्ट कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में 4 लाख 36 हजार 443 वोटरों का इसके लिए चयन हुआ है। कंपनी के लोग संबंधित वोटरों के घर जाकर संबंधितों से रंगीन फोटो प्राप्त कर रहे हैं। इसे अपलोड कर स्मार्ट कार्ड देने का काम भी शुरू हो गया है। यह पूरी तरह नि:शुल्क है। नागपुर जिले (शहर व ग्रामीण) में करीब 39 लाख वोटर हैं। इनमें से 2 लाख 95 हजार 443 ऐसे वोटर हैं, जिनके फोटो प्रशासन के पास उपलब्ध नहीं है। इनके नाम वोटर लिस्ट में हैं, लेकिन इनके फोटो नहीं है। 

ऐसे हो रहा है काम
शहर के छह विधानसभा क्षेत्र के वोटरों का रंगीन स्मार्ट कार्ड बनाने का काम कनक रिसोर्स कंपनी को दिया गया है। जिले में यह काम बीएलओ कोतवाल, आंगनवाडी सेविकाआें के माध्यम से किया जा रहा है। पहले चरण में जिले के 4 लाख 36 हजार 443 वोटरों का स्मार्ट कार्ड बनेगा। इसमें 2 लाख 95 हजार 492 वे वोटर भी शामिल हैं, जिनके वोटर लिस्ट में फोटो ही नहीं है। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से कंपनी को संबंधित वोटरों की सूची दी गई है। कंपनी के लोग हर दिन संंबंधित वोटरों के घर जाकर डाटा कलेक्ट करने के साथ ही रंगीन फोटो भी ले रहे हैं तथा डाटा व रंगीन फोटो जिलाधीश कार्यालय में जमा कर रहे हैं। इसके बाद यहां फोटो अपलोड किया जाता है। रंगीन स्मार्ट कार्ड बनने के बाद इसे ब्लॉक लेवल अधिकारी (बीएलआे) को दिया जा रहा है। संबंधित वोटरों तक स्मार्ट कार्ड पहुंचाने की जिम्मेदारी बीएलओ की है।
एक बीएलओ को एक केंद्र की जिम्मेदारी : जिले में 4234 मतदान केंद्र हैं। एक बीएलआे को एक केंद्र की जिम्मेदारी दी गई है। यानी एक बीएलआे एक मतदान केंद्र के तहत आनेवाले वोटरों तक स्मार्ट कार्ड पहुंचाएगा। 

नि:शुल्क मिलेंगे कार्ड 
जिले में करीब 39 लाख मतदाता हैं। 4 लाख 36 हजार 443 मतदाताआें के स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 2 लाख 95 हजार 492 ऐसे मतदाता हैं, जिनके फोटो वोटर लिस्ट में नहीं हैं। इनके रंगीन फोटो लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सभी वोटरों को स्मार्ट देने का लक्ष्य है। जिन वाेटरों के रंगीन फोटो प्रशासन के पास उपलब्ध है, उनसे नए से फोटो नहीं मांगे जाएंगे। 
-बी. एस. घुगे, उपजिला निर्वाचन अधिकारी नागपुर जिला.

नए मतदाताओं को दिए जाएंगे कार्ड
नए मतदाताओं का पंजीयन आनलाइन व आफलाइन दोनों पद्धति से हो रहा है। फार्म नं. 6 भरकर नए लोग वोटर बन सकते हैं। फार्म के साथ ही रंगीन फोटो लगानी पड़ती है। नए वोटरों को सीधे रंगीन स्मार्ट कार्ड मिल रहे हैं। 
 

Similar News