Pravasi Bharatiya Divas 2021: प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले PM मोदी- कोरोना काल में आप सभी का सहयोग मिला

Pravasi Bharatiya Divas 2021: प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले PM मोदी- कोरोना काल में आप सभी का सहयोग मिला

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-09 10:59 GMT
Pravasi Bharatiya Divas 2021: प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले PM मोदी- कोरोना काल में आप सभी का सहयोग मिला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने भारत से बाहर विदेश में रहकर भी यहां की मिट्टी से जुड़े रहने और भारत की मदद करने वाले प्रवासी भारतीयों का आभार प्रकट किया। पीएम मोदी ने कहा, आज दुनिया के कोने-कोने से हमें भले इंटरनेट से जोड़ा गया है, लेकिन हम सबका मन हमेशा से मां भारतीय से जुड़ा है, एक दूसरे के प्रति अपनत्व से जुड़ा है। आप सभी साथियों को हर साल प्रवासी भारतीय सम्मान देने की परंपरा है।

पीएम मोदी ने कहा, आज सूरिनाम के राष्ट्रपति जी के गर्मजोशी भरे शब्द और भारत के प्रति उनका स्नेह का भाव हम सभी के मन को छू गया है। उनके हर शब्द में भारत के प्रति मनोभाव प्रकट हो रहा था और हमें प्रेरित कर रहा था। मेरी बीते महीनों में दुनिया के अनेक हेड ऑफ द स्टेट से चर्चा हुई है। स्टेट हेड्स ने इस बात का विशेष तौर पर जिक्र किया कि कैसे उनके देश में प्रवासी भारतीय डॉक्टर, पैरामेडिक और सामान्य भारतीय नागरिकों द्वारा सेवा हुई है।

पीएम मोदी ने कहा, जब फोन पर मैं भारतीय मूल के लोगों की प्रशंसा सुनता था और दुनिया के नेता काफी समय तक आपका गुणगान करते थे, ये बात जब मैं अपने साथियों से बांटता था तो हर किसी का मन खुशियों से भर जाता था। आपके संस्कार दुनियाभर में उजागर हो रहे हैं। आप सभी ने जहां आप रह रहे हैं वहां और भारत में कोविड के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान किया है। पीएम केयर्स में दिया गया आपका योगदान भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत आज भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहा है। करोड़ों रुपये जो पहले तमाम कमियों के वजह से गलत हाथों पर जाते थे, वो आज सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में पहुंच रहे हैं।भारत ने जो नई व्यवस्थाएं विकसित की हैं उनकी कोरोना की इस समय में वैश्विक संस्थाओं ने प्रशंशा की है।

पीएम मोदी ने कहा, आधुनिक टेक्नोलॉजी ने गरीब से गरीब को मजबूत करने का जो अभियान आज भारत में चल रहा है उसकी चर्चा विश्व के हर कोने में है, हर स्तर पर है।दुनियाभर में भारतीय समुदाय के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रिश्ता नाम का नया पोर्टल शुरु किया गया है।इस पोर्टल से मुश्किल समय में अपने समुदाय से संपर्क करना, उन तक पहुंचना आसान होगा।महामारी के कारण विदेशों में भारतीयों के रोजगार सुरक्षित रहें इसके लिए डिप्लोमेटिक स्तर पर हर संभव कोशिश की गई।

Tags:    

Similar News