PM मोदी ने असम में एक लाख से ज्यादा भूमिहीन लोगों को दिया प्लॉट का तोहफा, कहा- बहुत बड़ी चिंता अब दूर हो गई

PM मोदी ने असम में एक लाख से ज्यादा भूमिहीन लोगों को दिया प्लॉट का तोहफा, कहा- बहुत बड़ी चिंता अब दूर हो गई

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-23 06:29 GMT

डिजिटल डेस्क, शिवसागर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के शिवसागर जिले में 1 लाख 6 हजार भूमिहीन लोगों को जमीनों का पट्टा दिया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, असम के लोगों का ये आशीर्वाद, आपकी ये आत्मीयता मेरे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है। आपका ये प्रेम और स्नेह मुझे बार बार असम ले आता है। आज असम की सरकार ने आपके जीवन की बड़ी चिंता दूर की है। 1 लाख से ज्यादा मूल निवासी परिवारों को भूमि के स्वामित्व का अधिकार मिलने से आपके जीवन की बड़ी चिंता अब दूर हो गई है।

 

 

पीएम मोदी ने कहा, धरती हमारी माता के समान है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने भूमिहीनों को जमीन देने में कोई रूचि नहीं दिखाई थी। लेकिन इस सरकार में सवा दो लाख परिवार को जमीन के पट्टे दिए गए अब एक लाख परिवार इसमें और जुड़ गए। पीएम मोदी ने कहा, आज पराक्रम_दिवस पर पूरे देश मे अनेक कार्यक्रम भी शुरू हो रहे हैं। इसलिए एक तरह से आज का दिन उम्मीदों के पूरा होने के साथ ही, हमारे राष्ट्रीय संकल्पो की सिद्धि के लिए प्रेरणा लेने का भी अवसर है।

पीएम मोदी ने कहा, आज ही देश हम सबके प्रिय, हम सबके श्रद्धेय नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। देश ने तय किया है कि इस दिन की पहचान अब पराक्रम दिवस के रूप में होगी। मां भारती के स्वाभिमान और स्वतंत्रता के लिए नेताजी का स्मरण आज भी हमें प्रेरणा देता है। हम सभी एक ऐसी संस्कृति के ध्वज वाहक हैं ,जहां हमारी जमीन सिर्फ घास, मिट्टी, पत्थर के रूप में नहीं देखी जाती। धरती हमारे लिए माता का रूप है।

पीएम मोदी ने कहा, जमीन का पट्टा मिलने से मूल निवासियों की लंबी मांग तो पूरी हुई ही है, इससे लाखों लोगों का जीवन स्तर बेहतर होने का रास्ता भी बना है। अब इन्हें केंद्र और राज्य सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ मिलना भी सुनिश्चित हुआ है। असम में जब हमारी सरकार बनी तो उस समय भी यहां करीब-करीब 6 लाख मूल निवासी परिवार जिनके पास ज़मीन के कानूनी कागज़ नहीं थे। लेकिन सर्वानंद सोनोवाल जी के नेतृत्व में यहां की सरकार ने आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए गंभीरता के साथ काम किया।

Tags:    

Similar News