पुडुचेरी सरकार ने शुरू किया डेंगू, चिकनगुनिया जागरूकता अभियान

डेंगू प्रकोप पुडुचेरी सरकार ने शुरू किया डेंगू, चिकनगुनिया जागरूकता अभियान

IANS News
Update: 2022-11-03 10:01 GMT
पुडुचेरी सरकार ने शुरू किया डेंगू, चिकनगुनिया जागरूकता अभियान

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की सरकार ने पूर्वोत्तर मानसून के आगमन के साथ ही डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता अभियान शुरू किया है। यूटी स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता अभियान चलाने के लिए 12 वाहनों को तैनात किया है।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि दो सप्ताह के अभियान के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक कल्याण केंद्रों और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों के माध्यम से सभी क्षेत्रों में वाहन संचालित होंगे। जागरूकता अभियान के दौरान क्षेत्र के निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे प्लास्टिक के कपों, नारियल के गोलों, टायरों और प्लास्टिक की प्लेटों में पानी का ठहराव न होने दें।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार पानी जमा होना मच्छर जनित बीमारियों के फैलने का मुख्य कारण है। डॉ. वसंत कुमारी ने आईएएनएस को बताया कि डेंगू को रोकने के लिए सरकार का ध्यान उसके श्रोत पर है। पुडुचेरी के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और आशा कार्यकर्ताओं को प्लास्टिक प्लेट, कप, नारियल के गोले आदि जैसे मच्छर के प्रजनन स्थलों से बचने के लिए घर-घर जाकर जागरूकता के प्रसार के लिए तैनात किया गया है। गौरतलब है कि नवंबर के पहले दो दिनों में डेंगू के 14 और चिकनगुनिया के 28 मामले सामने आए हैं। गौरतलब है कि ठीक से इलाज न होने पर डेंगू जानलेवा भी हो सकता है। डेंगू का प्रमुख लक्षण बुखार, थकान, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द और उल्टी है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News