पुनीत के नेत्रदान से कर्नाटक में आई जागरूकता, 1,500 लोगों ने किया दान

कन्नड़ सुपर स्टार पुनीत के नेत्रदान से कर्नाटक में आई जागरूकता, 1,500 लोगों ने किया दान

IANS News
Update: 2021-11-06 13:30 GMT
पुनीत के नेत्रदान से कर्नाटक में आई जागरूकता, 1,500 लोगों ने किया दान

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कन्नड़ सुपर स्टार पुनीत राजकुमार द्वारा अपनी आंखें दान करने के नेक कदम ने कर्नाटक में एक तरह से नेत्रदान को लेकर आंदोलन खड़ा कर दिया है। कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए नेत्रदान ने पुनीत के असामयिक निधन के बाद एक बार फिर गति पकड़ ली है, जिसकी मीडिया में व्यापक रूप से चर्चा हुई थी और नेत्रदान के संबंध में लोगों की झिझक दूर हुई। नारायण नेत्रालय के संस्थापक डॉ. भुजंगा शेट्टी, जिन्होंने पुनीत की आंखें एकत्र कीं और उन्हें सफलतापूर्वक दो व्यक्तियों में प्रत्यारोपित किया। डॉ. शेट्टी ने आईएएनएस को बताया कि अभिनेता के नेत्रदान ने लोगों में जागरूकता पैदा की है।

उन्होंने कहा, चार से पांच दिनों में 1,500 लोगों ने आगे आकर अपनी आंखें दान करने की औपचारिकता पूरी की हैं। लगभग 16 मृतक लोगों के परिवारों ने वास्तव में अपने प्रियजनों की आंखें दान की हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। मिंटो आई अस्पताल की निदेशक डॉ. सुजाता ने कहा कि पूरे राज्य में नेत्रदान का चलन लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पुनीत और संचारी विजय के नेत्रदान के बाद नेत्रदान में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कन्नड़ अभिनेता संचारी विजय के निधन के बाद लोगों ने नेत्रदान करना शुरू कर दिया। विजय द्वारा दान के लिए अपनी आंखें देने और अंधों को दुनिया देखने में मदद करने की खबर ने लोगों को इस संबंध में निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया था। अभिनेता पुनीत के निधन के बाद कर्नाटक के हर घर में नेत्रदान के महत्व का संदेश पहुंच गया है, जिनकी राज्य में बड़ी संख्या में प्रशंसक थे। पुनीत के परिवार ने दुख के बीच तुरंत डॉक्टरों को उनकी आंखें लेने की सूचना दी थी। पुनीत के पिता, कन्नड़ सिनेमा के दिग्गज डॉ. राजकुमार ने अपनी आंखें गिरवी रखने के बाद परिवार के लोगों और डॉक्टरों को याद दिलाया कि यह देखने के लिए कि उनकी मौत के बाद बर्बाद होने से पहले उन्हें सही समय पर एकत्र किया जाता है। उनकी पत्नी पर्वतम्मा राजकुमार ने भी उनका अनुसरण किया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News