कीमतों में समीक्षा के बाद अब दूध की दरों में कर दी गई है कटौती

कीमतों में समीक्षा के बाद अब दूध की दरों में कर दी गई है कटौती

Tejinder Singh
Update: 2018-09-27 16:33 GMT
कीमतों में समीक्षा के बाद अब दूध की दरों में कर दी गई है कटौती

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार ने दूध उत्पादक किसानों को झटका देते हुए कीमतों में दो रुपए की कटौती कर दी है। जुलाई महीने में दूध उत्पादक किसानों के आंदोलन के बाद सरकार ने गाय और भैंस के दूध की कीमत बढ़ाने का फैसला किया था। साथ ही दूध पाउडर बनाने वाले उत्पादकों के लिए भी अनुदान का ऐलान किया गया था। लेकिन दो महीने बाद ही सरकार ने कीमतों में कमी का फैसला किया है।

पशुसंवर्धन, दुग्ध विकास सचिव की अध्यक्षता में प्रदत्त समिति ने हाल ही में एक बैठक कर दूध की कीमतों का जायजा लिया। इस बैठक के बाद सरकार ने दूध की दरों में कटौती का फैसला किया। अब 3.5 फैट और 8.5 एसएनएफ वाले भैंस के दूध के लिए 25 रुपए प्रति लीटर और 6 फैट व 9 एसएनएफ वाले भैंस के दूध के लिए 34 रुपए प्रति लीटर देने का फैसला किया गया है। इससे दूध उत्पादक किसानों में एक बार फिर असंतोष फैल सकता है। आरे भूषण की कीमत में भी बदलाव किया गया है।

यह दूध मुंबई में अब 37 रूपए लीटर और 18.5 रुपए में आधा लीटर की दर से बेचा जाएगा जबकि राज्य के दूसरे हिस्सों में इसकी दर 36 रुपए लीटर होगी। दूध वितरकों के कमीशन की दर में भी बदलाव किया गया है। अब तक अलग-अलग दिया जाने वाला कमीशन बंद कर दिया गया है। अब तक ढाई से साढ़े तीन रुपए तक मिलने वाला कमीशन अब सीधे-सीधे तीन रुपए कर दिया गया है। 

 

Similar News