36 हजार परिवारों को बंटेगा साढ़े 8 करोड़ का बोनस, होगा चरण पादुका का वितरण

36 हजार परिवारों को बंटेगा साढ़े 8 करोड़ का बोनस, होगा चरण पादुका का वितरण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-12 08:45 GMT
36 हजार परिवारों को बंटेगा साढ़े 8 करोड़ का बोनस, होगा चरण पादुका का वितरण

डिजिटल डेस्क सतना। जिले की 42 वन समितियों के अंतर्गत पंजीकृत जॉब कार्डधारी 36 हजार तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 8 करोड़ 41 लाख रूपए का बोनस वितरित किया जाएगा। यह बोनस की राशि वर्ष 2015-16 की है। बोनस के साथ चरण पादुका, पानी की बोतल तथा महिला संग्राहकों को साड़ी का वितरण भी किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से 14 मई की तारीख दी गई है। वन विभाग द्वारा उक्त बड़े समारोह की तैयारियां अभी से की जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि मई महीने में ही तेंदूपत्ता का संग्रहण कार्य भी शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा बीते वर्ष चरण पादुका और पानी की बोतल दिए जाने की घोषणा की गई थी। प्रदेश स्तर पर इस योजना के तहत कई लाख तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को यह सामग्री नि:शुल्क वितरित की जानी है। भोपाल से चरण पादुका और पानी की बोतल की खेप आनी शुरू हो गई है।
मौसम की मेहरबानी का मोहताज पत्ता
जानकार बताते हैं कि जितनी ही अधिक गर्मी पड़ती है उतना ही बेहतर तेंदूपत्ता फूटता है। साख कर्तन का काम चल रहा है और इसी के साथ पत्ता भी फूटने लगा है। यदि इस बीच बूंदाबांदी अथवा ओलावृष्टि हो जाती है तो पत्ता खराब हो जाता है और वह किसी काम का नहीं रह जाता। यदि मौसम साफ रहा और गर्मी पड़ती रही तो अच्छी फसल आती है। पत्ता जितना ही बड़ा और चमकदार होता है उसका मूल्य उतना ही अधिक मिलता है। मौसम यदि बादल-पानी वाला हो जाता है तो पत्ता कट-फट जाता है।
84 हजार मानक बोरा का लक्ष्य
मौजूदा साल में 84 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीते साल भी इतना ही लक्ष्य था, जिसके मुकाबले 96 हजार मानक बोरा पत्ता संग्रहीत हो गया था। इस वर्ष लक्ष्य के मुकाबले कितना पत्ता संग्रहीत होगा अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। बहरहाल वन विभाग द्वारा पत्ता संग्रहण के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। सीजन समाप्त होने के बाद ही यह पता चलेगा कि लक्ष्य तक संग्रहण पहुंचता है अथवा नहीं।
इनका कहना है
भोपाल से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि मुख्यमंत्री जी 14 मई को सतना प्रवास पर आएंगे और तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को बोनस के साथ चरण पादुका और पानी की बोतल, महिला श्रमिकों को नि:शुल्क साड़ी का वितरण किया जाएगा।
राजीव मिश्रा वन मंडलाधिकारी

 

Similar News