शिक्षा जगत को राहत, 15 जून से शुरू होंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेज

शिक्षा जगत को राहत, 15 जून से शुरू होंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेज

Anita Peddulwar
Update: 2020-05-15 04:55 GMT
शिक्षा जगत को राहत, 15 जून से शुरू होंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना लॉकडाउन के कारण कई दिनों से बंद विश्वविद्यालय और कॉलेज 15 जून से शुरू हो सकते हैं। राज्य सरकार ने हाल ही में विश्वविद्यालयों को दिए गए दिशा-निर्देशों में संभावित टाइमटेबल जारी किया है। यदि आगामी कुछ दिनों में केंद्र या राज्य सरकार की ओर से लॉकडाउन को लेकर कोई नई सख्ती नहीं होती, तो यह संभावित टाइमटेबल ही लागू होगा। 

15 जून से विश्वविद्यालय और कॉलेज शुरू किए जाएंगे। अंतिम सेमिस्टर को छोड़ शेष सभी सेमिस्टर के विद्यार्थियों की अंक सूची तैयार कर 30 जून तक विश्वविद्यालय को भेजी जाएगी। 
15 जुलाई तक यूनिवर्सिटी रिजल्ट जारी कर देगा। वहीं, अंतिम सेमिस्टर और बैकलॉग की परीक्षाएं 1 से 31 जुलाई के बीच होगी। 15 अगस्त तक इनका  भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 
प्रथम वर्ष को छोड़ कर  1 अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। प्रथम वर्ष का नया शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से शुरू किया जाएगा। 

लेकिन, यह भी...
राज्य सरकर ने राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय समेत सभी विश्वविद्यालयों को इस टाइमटेबल में अपने क्षेत्र की परिस्थितियों और जरूरत के हिसाब से आंशिक बदलाव करने की छूट दे रखी है। नागपुर विवि का इस पर फैसला बाकी है। 

सभी विद्यार्थियों के लौटने पर संदेह 
लॉकडाउन लागू होने के पहले ही विश्वविद्यालय ने हॉस्टल खाली करा कर विद्यार्थियों को घर भेज दिया था। बाहर से आ कर नागपुर में पढ़ने और रूम या फ्लैट पर रहने वाले कई विद्यार्थी नागपुर में ही फंस गए थे। हाल ही में स्पेशल बसें और ट्रेन शुरू करके उन्हें घर भेजा गया है। इसमें लेह-लद्दाख जैसे दूरस्थ प्रदेशों के विद्यार्थी भी इसमें शामिल हैं।  सवाल यह है कि इनमें से जिन विद्यार्थियों की परीक्षा शेष है। यदि 1 जुलाई से परीक्षाएं होंगी, तो क्या उसके पहले ये सभी विद्यार्थी लौट पाएंगे, क्या तब तक लॉकडाउन खुल कर ट्रेन, बसें या आवागमन के साधन उपलब्ध होंगे। इस पर राज्य सरकार या विश्वविद्यालय स्तर पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ, इस बाबत अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है।
 

 

Tags:    

Similar News