दिवाली के पहले टिकटों की कालाबाजारी करने वालों की धरपकड़, आरपीएफ की छापामार कार्रवाई

दिवाली के पहले टिकटों की कालाबाजारी करने वालों की धरपकड़, आरपीएफ की छापामार कार्रवाई

Anita Peddulwar
Update: 2018-10-16 13:09 GMT
दिवाली के पहले टिकटों की कालाबाजारी करने वालों की धरपकड़, आरपीएफ की छापामार कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आरपीएफ ने दो जगहों पर छापामार कार्रवाई करते हुए 1 लाख 28 हजार की टिकटें पकड़ी है। आरोपी आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट रहने के बावजूद फेक आईडी से टिकटें बनाकर बेचा करते थे। एक टिकट पर 2 सौ रुपये तक अतिरिक्त पैसे लेकर टिकटों की कालाबाजारी होती थी। रोजाना बड़ी संख्या में टिकटें निकाली जाती थी। खबरियों से मिली सूचना के आधार पर आरपीएफ ने 15 दिनों से इन्हें पकड़ने के लिए फिल्डिंग लगा रखी थी। फेक यात्री बनकर आरपीएफ ने इनके पास से टिकट खरीदी भी थी। कार्रवाई मंगलवार को मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योतिकुमार सतिजा के मार्गदर्शन में की गई।

ऐसी हुई पहली कार्रवाई
जानकारी मिली थी, कि एमआईडीसी हिंगणा परिसर में हैप्पी टूर एंड ट्रैवल्स की दुकान में टिकटों की कालाबाजारी होती है। ऐसे में आरपीएफ ने स्थानीय पुलिस को पत्र दिया था। वहां के कुछ स्टाफ के साथ मिलकर कार्रवाई की गई। दुकान के मालिक ने उसका नाम निखिल हनुमंत शर्मा (30) निवासी हिंगणा बताया। जांच पड़ताल में गत एक माह में दुकान में 22 फेक आई डी के माध्यम से 49 टिकटें बनाने की बात सामने आई। इन टिकटों की कीमत 66 हजार 8 सौ 31 पाई गई। आरपीएफ ने रुपये, कम्प्यूर सिस्टम तथा डोंगल, एक राउटर, प्रिंटर तथा मोबाइल कुल कीमत 26 हजार 500 रुपये जब्त की गई। कुल आरोपी के पास टिकट व संसाधनों को मिलाकर 93 हजार की संपत्ति जब्त की।

12 फेक आईडी पर बनाता था टिकटें
दूसरी कार्रवाई जैस्वाल ट्रैवल्स की दुकान पर की गई। जहां के दुकान मालिक राजेश जैस्वाल ( 52) निवासी हिंगणा रोड है। पूछताछ पर दुकान मालिक ने किसी भी तरह का गलत काम नहीं होने की बात कही। कम्प्यूटर आदि की जांच-पड़ताल पर 12 फेक आई-डी के माध्यम से टिकटें बनाने की बात सामने आई। कुल 14 हजार 4 सौ 71 रुपये की टिकटें जब्त की गई। आरोपी के पास रखे कम्पयूटर, टिकटें सहित 34 हजार 4 सौ 71 रुपये का माल जब्त किया गया।

Similar News