आईआरसीटीसी के लाइसेंस की आड़ में टिकटों की कालाबाजारी

आईआरसीटीसी के लाइसेंस की आड़ में टिकटों की कालाबाजारी

Anita Peddulwar
Update: 2018-12-25 05:30 GMT
आईआरसीटीसी के लाइसेंस की आड़ में टिकटों की कालाबाजारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बार-बार कार्रवाई के बावजूद नागपुर में टिकट कालाबाजारी करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं। आरपीएफ ने प्रतापनगर एरिया में एक दुकान पर छापामार कार्रवाई करते हुए 3 लाख से ज्यादा के टिकटों की प्रिंट व 33 हजार रुपए के संसाधन जब्त किए हैं। आरोपी आईआरसीटीसी के लाइसेंस की आड़ में टिकटों की कालाबाजारी करता था। कार्रवाई मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योतिकुमार सतिजा के मार्गदर्शन में हुई है। 

लैपटॉप, कम्प्यूटर की जांच-पड़ताल 
आरपीएफ को जानकारी मिली थी कि प्रतापनगर परिसर में बनी गुप्ता ट्रैवल्स एंड जेराक्स की दुकान में रेल टिकटों की कालाबाजारी चल रही है।  प्रतापनगर पुलिस को साथ लेकर आरपीएफ की टीम ने यहां छापामार कार्रवाई की। कालाबाजारी के बारे में पूछने पर दुकान मालिक हितेश गुप्ता (36) निवासी त्रिमूर्ति नगर ने अनभिज्ञता दिखाई। स्टॉफ ने दुकान में रखे लैपटॉप, कम्प्यूटर की जांच-पड़ताल की, जिसमें 8 हजार के टिकट लाइव मिले। सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपी ने टिकटों की कालाबाजारी के बारे में बताया कि वह 12 फेक आईडी के माध्यम से ग्राहकों के जरूरत के अनुसार टिकट बनाता था।

बदले में यात्रियों से 200 से 300 रुपए लेता था। स्टॉफ द्वारा दुकान में रखे लैपटॉप, कम्प्यूटर की डिटेल निकालने पर इसमे पुरानी करीब 110 टिकटें मिलीं। कीमत 3 लाख 2 हजार रुपए है। दुकान से लैपटॉप, कम्प्यूटर, राउंटर, प्रिंटर आदि 33 हजार के संसाधन जब्त कर आरोपी को हिरासत में लेकर आरपीएफ आगे की कार्रवाई कर रही है। उल्लेखनीय है कि आरपीएफ द्वारा की गई कार्रवा के बाद टिकटों की कालाबाजारी का धंधा कुछ दिनों बाद फिर शुरू हो जाता है कालाबाजारियों व आरपीएफ के बीच लुकाछिपी का यह सिलसिला लंबे समय से चल रहा है।

नागपुर स्टेशन पर  ट्रेने विलंब से पहुंचने से यात्री परेशान  
नागपुर रेलवे स्टेशन पर  ट्रेने विलंब से पहुंचने के कारण  यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार को ट्रेन नंबर 12725 त्रिवेंनद्रम-नई दिल्ली केरला एक्सप्रेस डेढ़ घंटा, 12646 कोंगू एक्सप्रेस ढाई घंटा, 22416 नई दिल्ली-विशाखापट्टनम 1 घंटा, 12880 भुनेश्वर-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस 2 घंटे, वहीं 12750 निजामुद्दीन-यशवंतपुर एक्सप्रेस रद्द रही।

Similar News