मेट्रो को निजी कंपनी के माध्यम से चलाने से होगा लाभ - गडकरी

मेट्रो को निजी कंपनी के माध्यम से चलाने से होगा लाभ - गडकरी

Anita Peddulwar
Update: 2020-12-10 05:55 GMT
मेट्रो को निजी कंपनी के माध्यम से चलाने से होगा लाभ - गडकरी

डिजिटल  डेस्क, नागपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन व एमएसएमई मामलों के मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि विकास कार्यों के लिए केंद्र व राज्य सरकारों से निधि उपलब्ध नहीं हो पाती है। लिहाजा इन कार्याें के लिए सरकार की निधि पर निर्भर न रहें। उन्होंने कहा कि बीओटी आधार पर विकास कार्यों को गति देने की आवश्यकता है। मेट्रो रेल को बीओटी आधार पर यानी निजी कंपनियों के माध्यम से चलाने से अधिक लाभ हो सकता है। सरकार की निधि भी बचेगी। शहरों के विकास के लिए निधि उपलब्ध कराने वाली पर्यायी व्यवस्था जरूरी है। 

ऐसे स्मार्ट सिटी की ओर : वीएनआईटी की ओर से अर्बन लैब 1 का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन के मौके पर गडकरी बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद 25 से 30 प्रतिशत ग्रामीण जनता शहरों में स्थानांतरित हुई है। शहर क्षेत्र में बढ़ी जनसंख्या के कारण विविध समस्याएं हैं। जनसमस्याओं को दूर करने के लिए पीपीआई व बीओटी आधार पर स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जा  सकता है। 

हर क्षेेत्र में बाजार : गडकरी ने कहा कि शहर के हर क्षेत्र में फल व सब्जी बाजार की आवश्यकता है। छोटी दुकान, होटल, रेस्टाेरेंट की आवश्यकता है। पारडी को राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण से 30 करोड़ रुपए बाजार निर्माण के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। बाजार निर्माण से मनपा काे आर्थिक लाभ होगा। 

और मेट्रो विस्तार : नागपुर मेट्रो रेल की विस्तार योजना के बारे में कहा कि डबल डेकर 8 डिब्बे की मेट्रो में विमान सेवा जैसी सेवाएं उपलब्ध होगी। मेट्रो को बीओटी आधार पर चलाए तो अधिक लाभ व सेवा मिलेगी। 

Tags:    

Similar News