स्लीमनाबाद बरगी टनल को कार्य होगा तेज , खुदाई और निर्माण की भोपाल में होगी समीक्षा

स्लीमनाबाद बरगी टनल को कार्य होगा तेज , खुदाई और निर्माण की भोपाल में होगी समीक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-16 07:39 GMT
स्लीमनाबाद बरगी टनल को कार्य होगा तेज , खुदाई और निर्माण की भोपाल में होगी समीक्षा

डिजिटल डेस्क ,कटनी। प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने शुक्रवार को कटनी जिले के स्लीमनाबाद में बरगी व्यपवर्तन परियोजना के तहत स्लीमनाबाद कैरियर कैनाल प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। उन्होने विभाग और प्रोजेक्ट के आला अधिकारियों से टनल कैनाल की खुदाई और निर्माण कार्य की विस्तारपूर्वक जानकारी लेकर अण्डर ग्राउण्ड खुदाई कर रही टीबीएम मशीन के कार्यस्थल तक जाकर अवलोकन किया।
परियोजना को शीघ्र पूर्ण किया जाये
नर्मदा घाटी मंत्री ने कहा 18 से 21 फरवरी के बीच भोपाल में विभाग और परियोजना के उच्च अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक लेकर कार्य शीघ्र पूर्ण करने के वैकल्पिक सभी उपाय और समीक्षा की जायेगी। नर्मदाघाटी विकास मंत्री ने कहा कि बरगी टनल कैनाल की खुदाई और निर्माण कार्य में तेजी लाकर परियोजना को शीघ्र पूर्ण किया जाये। इस परियोजना में अब तक 330 करोड़ रुपये खर्च हो चुके और मात्र 345 प्रतिशत कार्य ही हो पाया है। इस मौके पर विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक सौरभ सिंह, कलेक्टर केवीएस चौधरी, मुख्य अभियंता नर्मदाघाटी विकास प्राधिकरण कैलाश चौबे, कार्यपालन यंत्री एन.के.ढिमोले, एसडीओर राजू बामलिया, निर्माण एजेन्सी के वाइस प्रेसीडेंट डी.एन.गर्ग, प्रोजेक्ट मैनेजर उग्रसेन सिंह, प्रदीप त्रिपाठी, प्रिंस सिंह परिहार भी उपस्थित थे। नर्मदाघाटी विकास विभाग मंत्री  ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा है कि प्रदेश में चल रही वृहद् परियोजना शीघ्रतापूर्वक पूरी हो और उनका लाभ आम लोगों को मिले।
12 किलोमीटर में 7846 मीटर की खुदाई शेष
स्लीमनाबाद कैरियर कैनाल वाइस प्रेसीडेंट गर्ग ने बताया कि 799 करोड़ की परियोजना का क्रियान्वयन मेसर्स पटेल एसई डब्ल्यू संयुक्त उपक्रम हैदराबाद द्वारा किया जा रहा है। कुल 11.93 किलोमीटर लम्बाई की अण्डरग्राउण्ड टनल कैनाल के दोनों सिरों पर टीबीएम मशीन से खुदाई और बाईंडिंग का कार्य किया जा रहा है। टनल का आंतरिक व्यास 9.20 मीटर है। अपस्ट्रीम में टीबीएम मशीन सहित 1602.75 मीटर और डाउन स्ट्रीम में मशीन सहित 2500.22 मीटर खुदाई की जा चुकी है। लगभग 12 किलोमीटर लम्बाई की टनल में 7846.09 मीटर की खुदाई अभी की जानी है। उन्होने बताया कि 799 करोड़ की परियोजना में अब तक 330 करोड़ का कार्य किया जा चुका है। नर्मदाघाटी विकासमंत्री श्री बघेल ने बाद में अधिकारियों के साथ ट्रॉली में बैठकर टनल कैनाल के खुदाई निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया।

Similar News